Home » कल्चर » Happy Hug day 2018: how to feel the Hug showing love and care on Hug day, Hug day 2018 Valentine's day
 

Happy Hug day 2018: 'हग' यानी 'जादू की झप्पी' से पहचानिए सामने वाले के दिल में क्या है

विकाश गौड़ | Updated on: 12 February 2018, 13:09 IST

प्यार के महापर्व यानी वैलेंटाइन वीक का शेड्यूल जिसे किसी ने भी तैयार किया है, उसने काफी सोच समझकर इन सातों दिन को प्यार के अलग-अलग रंगों में समेटा होगा. पहले रोज़ डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे और प्रॉमिस डे से शुरु होकर प्यार का ये सप्ताह पांचवें दिन यानी हग डे पर पहुंच गया है.

वैलेंटाइन वीक में लोगों ने अपने प्यार का इजहार जैसे भी किया हो इससे फर्क नहीं पड़ता. अगर आपको जानना हो कि आपके लिए सामने वाले के दिल में क्या है? तो इसे परखने का सही समय तो 12 फरवरी यानी ‘हग डे’ है. आप गले मिलकर एक दूसरे के दिल की बात जान सकते हैं.

किसी को दिलासा देना हो, रोमांस करना हो या फिर दोनों के बीच अच्छी बॉन्डिंग बढ़ानी हो, तो अक्सर हम एक दूसरे के गले लगाते हैं. ये भी सच है कि दो दोस्तों की तरह दो प्रेमी गले नहीं मिल सकते, मिलते हैं लेकिन उनकी तरीका अलग होता है.

ये भी पढ़ेंः 'प्रॉमिस डे' पर अपने पार्टनर से करें ये 4 वादे, कभी नहीं आएगी परेशानी

अगर इस बात को आसान लफ्जों में कहें, तो किसी के गले मिलने के तरीके से ही आप उसके दिल की बात को भांप सकते हैं. यानी ‘हग डे’ के मौके पर आप भी चौका मारिए और गले लगाकर जान लीजिए कि आखिर ‘उनके’ दिल में आपके लिए क्या है? बता दें कि हग करने के भी कई तरीके होते हैं.

बीयर हग:

जब दो लोग गले मिलते समय एक दूसरे की बॉडीलॉक कर लें, तो उस हग को बीयर हग कहते हैं. बता दें कि ऐसा वो कपल करते हैं जो एक दूसरे के दिल के बेहद करीब होते हैं.

पिटी पैटी हग:

अगर आपने किसी को हग किया और सामने वाले ने आपकी पीठ को सहलाया तो समझ लो कि वो आपके साथ इस खूबसूरत पल को इंज्वॉय कर रहा है. हालांकि इसके दो अलग मायने हैं, अगर सामने वाला हग करते समय आपकी पीठ पर थपकी दे, तो मान लीजिए कि उसे हग करने में दिलचस्पी नहीं है.

रिवर्स हग:

अगर कोई पीछे से आकर आपकी कमर को अपनी बांहों में समेट ले और अपना सिर आपके गले पर रख दे तो इस तरह के हग को रिवर्स हग कहा जाता है. बता दें कि ये प्यार जताने का सबसे रोमांटिक तरीका माना जाता है.

वैलेंटाइन 2018 स्पेशलः इन टिप्स को अपनाकर अपने पार्टनर के साथ पूरे वीक को बनाएं यादगार

टैकल हग:

जब कोई दूर से दौड़कर आए और आपको अपनी बांहों में समेट ले तो वैज्ञानिक भाषा में इस हग को टैकल हग कहते हैं. बता दें कि ऐसी हरकत आमतौर पर दोस्तों के बीच आम होती हैं. हालांकि ऐसा वो लोग भी करते हैं जो एक दूसरे को अपना ‘सोल मेट’ मानते हैं.

वन आर्म्ड हग:

एक इंसान जब दूसरे इंसान के गले में बांहें डालकर उसे अपनी ओर खींचता है और गले से लगाता है, तो इसे वन आर्म्ड हग कहते हैं. अक्सर सेलेब्रिटीज ऐसा करते हैं. ये गले लगाने का सबसे फॉर्मल तरीका है.

First published: 12 February 2018, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी