Home » कल्चर » Happy New Year: Four best Health Resolutions for live fit in New Year 2019
 

Happy New Year: नए साल में अपनाएं ये खास हेल्थ रेजोल्यूशन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 December 2018, 16:45 IST

हम साल 2019 का स्वागत करने के लिए तैयार हैं और हम में से कुछ अपने आप को बेहतर बनाने का प्रण ले चुके हैं, जिसमें से हमारी पहली प्राथमिकता एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की होगी. लेकिन इसे पाना सबसे कठिन कार्यों में से एक है.

हिमालय दवा कंपनी के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. हरिप्रसाद ने कहा कि अधूरे संकल्पों के चक्र को आखिरकार तोड़ते हुए सिर्फ कुछ स्वस्थ आदतों को पूरे वर्ष में हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हो जाएं. इन आदतों को अपने जीवन में इस साल कुछ सप्ताह के लिए अपनाएं और आपको अच्छा लगना शुरू हो जाएगा, जिसके बाद आप इन्हें पूरे साल अपनाना शुरू कर देंगे. आपकी जीवनशैली को बेहतर दिखने में ये चार सुझाव मदद करने वाले हैं.

नियमित व्यायाम करें

अपने आप से वादा करें कि आप प्रत्येक दिन कम से कम 40 मिनट व्यायाम करेंगे. आपको एक ही दिनचर्या का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, बस सुनिश्चित करें कि आप हर दिन काम करें. योग या मौज मस्ती से भरा नृत्य जैसे कि साल्सा सीखना नए साल के संकल्प को पूरा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. कसरत करना रोमांचक होना चाहिए. और कुछ ऐसा जिसे आप नियमित रूप से करने के लिए किसी भी हातल में तत्पर हों.

भरपूर नींद लें

नींद का कार्य केवल शरीर को आराम करने के लिए ही नहीं है, बल्कि मन को आराम और पुनस्र्थापित करता है. भरपूर नींद आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं को ठीक करने और उन्हें सुधारने के लिए आवश्यक है. निरंतर सोने की कमी के कारण विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आती हैं जो हृदय और साथ गुर्दे को प्रभावित करती है, और उच्च रक्तचाप, मधुमेह और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ाती हैं.

प्रकृति की ओर रुख करें

इस साल, समस्या को सुलझाने की कोशिश करने के बजाय, अपने लक्ष्य को पाने का प्रयास करें. आयुर्वेद ग्रंथों और आधुनिक अनुसंधान के रूप में, गुदुची निवारक देखभाल में काफी मदद कर सकता है. यह प्रतिरक्षा का एक महान प्रचारक 
है और सांस से संबंधी समस्याओं से लड़ने में सहायक है. साथ ही यह स्वस्थ रहने में आपकी मदद करता है.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

यदि आप डॉक्टर से दूर रहना चाहते हैं, तो एक दिन में आठ गिलास पानी पीना ऐसा करने का तरीका है. जल आपके शरीर को चलाने वाला ईंधन है. यह आपके शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए आवश्यक है साथ ही वजन घटाने, विषहरण, पाचन, सुंदर त्वचा व बालों को सुंदर बनाने में मदद करता है. इन सरल आदतों को अपनाकर आप अपने स्वास्थ्य और जीवन को नियंत्रित कर नए साल का अधिक लाभ उठा सकते हैं.

न्यूज एजेंसी

First published: 12 December 2018, 16:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी