Home » कल्चर » Happy Promise Day 2018 Special: take these 4 promises to your partner on 'Promise Day' and will never face issue of breakup Valentine's day
 

Promise Day 2018: 'प्रॉमिस डे' पर अपने पार्टनर से करें ये 4 वादे, कभी नहीं आएगी परेशानी

विकाश गौड़ | Updated on: 11 February 2018, 14:12 IST

प्यार के महापर्व वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन 'प्रॉमिस डे' मनाया जाता है. इस बात से आप भी भलीभांति परिचित होंगे लेकिन इस दिन आपको खास क्या करना है इस बात से शायद आप परिचित नहीं होंगे. तो देर न करते हुए इस खबर को पढ़ते जाइए आपकी समझ में आजाएगा कि आपको 'प्रॉमिस डे' पर अपने पार्टनर को किस तरह स्पेशल फील कराना है.

 

इसमें भी कोई दो राय नहीं कि हर रिश्ता परफेक्ट होता है. दरअसल, उस रिश्ते को हमें परफेक्ट बनाना पड़ता है. फिर रिश्ता चाहे जैसा हो, जिसके भी साथ हो, उन्हें सलामत और बरकरार रखना ज़रूरी है. इससे जाहिर है हर रिलेशनशिप की अपनी जरूरतें, अहमियतें और अपनी परेशानियां होती हैं, लेकिन उनके प्रति हमारा समर्पण और जिम्मेदारियों का लेवल कभी कम नहीं होना चाहिए. इसलिए आज हम प्रॉमिस डे पर खुद से कौन से वादें करें वो बताने जा रहे हैं.

 

'प्रॉमिस डे' पर अपने पार्टनर से कुछ वादें कर रहे होंगे या करने वाले होंगे. लेकिन हमारा ये मानना है कि अपने पार्टनर से कुछ वादे करने से पहले ये ज़रूरी है कि हम खुद से कुछ वादें करें. ऐसे वादें जो न केवल हमारे पार्टनर, बल्कि हर रिश्ते को मज़बूत बनाए रखें. तो देर न करते हुए आप भी कुछ वादे कीजिए.

 

हर रिश्ते को अहमियत

जब भी हम लव रिलेशनशिप में होते हैं, तो अक्सर हमारा ज्यादा से ज्यादा फोकस पार्टनर पर शिफ्ट हो जाता है. ऐसे में हम न चाहते हुए भी अपने दोस्तों और कई बार अपने परिवार को नज़रअंदाज़ करने लगते हैं, यहां तक कि उनके साथ वक्त बिताना भी उम्मीद से ज्यादा कम कर देते हैं. आपको ये बात भलीभांति मालूम होनी चाहिए कि सामने वाला शख्स आपसे क्या और किस तरह की उम्मीद रखता है. आप उसे ये भी बताएं और एहसास कराएं कि इस रिश्ते की आपके लिए क्या अहमियत है.

 ये भी पढ़ेंः प्रपोज डे स्पेशलः 'हां' में जवाब चाहते हैं तो ऐसे करें प्रपोज, 'ना' नहींं कर पाएगा आपका साथी

रिश्ते में हो ईमानदारी

एक दूसरे के प्रति प्यार, रिश्ता यहीं खत्म नहीं हो जाता. दरअसल, अपने पार्टनर के प्रति ईमानदारी भी रिश्तें में मायने रखती है. लिहाजा आपको अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहना चाहिए और उससे वो सभी जरूरी बातें शेयर करनी चाहिए जो कि दोनों के लिहाज से महत्वपूर्ण है.

ख्वाहिशों का भार दूसरों पर न थोपें

इस बात गांठ बांध लीजिए कि आपका पार्टनर आपकी हर खुशी पूरी करेगा. अगर मुमकिन है तो वह कर भी सकता है लेकिन ये जरूरी नहीं कि वह आपकी या अपने रिश्ते की तमाम जरूरतों को पूरी करे. ऐसा हो ही नहीं सकता. अगर आप इस छोटी सी बात को समझ जाएंगे और मान लेंगे तो आप दोनों के बीच बेफिजूल के मनमुटाव की गुंजाइश कम होगी. लिहाज आप ये वादा अपने पार्टनर से लें तो अच्छा है.

ये भी पढ़ेंः वैलेंटाइन 2018 स्पेशलः इन टिप्स को अपनाकर अपने पार्टनर के साथ पूरे वीक को बनाएं यादगार

रिश्ते में एडजस्टमेंट

अगर किसी के साथ रिलेशन में रहने और उसके साथ रिश्ता बनाए रखने में आपको खुशी मिलती है तो उसकी सफलता की जिम्मेदारी शत प्रतिशत आप पर ही निर्भर करती है. फिर रिश्ता चाहे सास-बहू का हो, मां-बेटे का हो, दोस्ती को हो, प्यार का हो, या फिर एक शादीशुदा जोड़े का, हर रिश्ते में एडजस्टमेंट और कॉम्प्रोमाइज की जरूरत हमेशा रहनी चाहिए. इससे अपनापन और एक दूसरे की सोच भी बदलती है.

First published: 11 February 2018, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी