Home » कल्चर » hariyali teej 2020 tips for pregnant women for teej
 

Hariyali Teej 2020 : हरियाली तीज में गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न रखें निर्जला व्रत, इन बातों का रखें ख्याल

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2020, 16:00 IST

हरियाली तीज Hariyali Teej हर साल सावन के महीने में पड़ता है. इस बार 23 जुलाई को सुहागिन महिलाएं ये त्यौहार मनाएंगी. सावन के महीने में पूजा पाठ और त्योहार का बड़ा ही महत्व होता है. महिलाएं हरियाली तीज का निर्जला व्रत रखती है.

लेकिन ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं तो सेहत को ध्यान में रकते हुए हमारी सलाह है कि आप व्रत न रखें लेकिन अगर आपकी भावनाएं व्रत से जुड़ी है और आप ऐसे में भी ये व्रत रखना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. जिससे आपके व्रत के दौरान आपका शिशु सेहतमंद बना रहे.


गर्भवती महिलाएं हरियाली तीज का व्रत करते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि निर्जला व्रत ना रखें. क्योंकि गर्भावस्था में आपके बच्चे के लिए पानी बेहद जरूरी होता है.

आप चाहें तो हरियाली तीज के इस व्रत में नारियल पानी, दूध व जूस जैसे पेय पदार्थ का सेवन कर सकती हैं. इससे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी नहीं आती है.

इसी के साथ उपवास के दौरान गर्भवती महिलाएं खाली पेट चाय, दूध या कॉफी का सेवन ना करें. इससे पेट में गैस या दर्द की समस्या भी पैदा हो सकती है.

आप इस व्रत को खोलने के लिए एक ग्लास जूस या नारियल पानी ले सकती हैं. इसके बाद कुछ हल्का आहार भी खा सकती हैं.

अगर ये व्रत करने के दौरान आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो आप डॉक्टर की सलाह फौरन लें. इसी के साथ दी गई सलाह को अपनाने से पहले एक बार विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य कर लें.

Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज के मौके पर मां पार्वती को ऐसे करें प्रसन्न, हर कामना होगी पूरी

गौरतलब है कि साल में कुल चार तीज मनाई जाती हैं, जिनमें हरियाली तीज का विशेष महत्व है इस बार यह त्योहार 23 जुलाई को मनाया जाएगा. हरियाली तीज सावन महीने की शुक्ल प7 की तृतीया को मनाई जाती है यह श्रृंगार और उल्लास का पावन पर्व है तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की शादी की जाती है.

इस दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं वहीं कई जगहों पर कुवांरी लड़कियां अच्छे पति की इच्छा में इस व्रत को करती हैं. मान्यता है कि इस व्रत को करने से विवाहित स्त्रियों के पति की उम्र लंबी होती है और अविवाहित लड़कियों को मनचाहा जीवन साथी मिलता है.

Hariyali Teej Vrat 2020: हरियाली तीज पर इन खास बातों का ध्यान रखना क्यों है जरूरी

First published: 22 July 2020, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी