Home » कल्चर » holi 2020 date and time auspicious yog
 

Holi 2020: होली पर इस बार 499 साल बाद बन रहा है ये बेहद खास योग, तिथि से लेकर शुभ मुहूर्त तक, जाने सबकुछ

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 March 2020, 12:10 IST

Holi 2020: होली का त्यौहार रंगों का त्यौहार है. उत्तर भारत में इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर गले मिलते हैं. इस बार होली 9 और 10 मार्च को मनाई जाएगी. फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है और उसके अगले दिन रंगों का त्यौहार मनाया जाता है. इस बार की होली खास है क्योंकि इस मौके में ग्रहों का भी 499 साल बाद बेहद खास संयोग बन रहा है. चलिए बताते हैं इस खास योग के बारे में साथ ही कुछ अन्य खास बातों के बारे में.…

हिंदू पंचांग के मुताबिक इस बार फाल्गुन पूर्णिमा 9 मार्च को है. ये दिन धन-वैभव के लिहाज से अच्छा माना जा रहा है. इसका कारण ये है कि करियर और धन संपत्ति के कारक माने जाने वाले देवताओं के गुरु बृहस्पति और न्याय के देवता शनि अपनी-अपनी राशि में रहेंगे. यानि की देवगुरु धनु राशि में और शनि मकर राशि में रहेंगे. 

ये संयोग इससे पहले 3 मार्च 1521 में बना था. होली का त्यौहार में इस बार ग्रहों के खास योग के कारण रंगों का ये त्यौहार और भी ज्यादा वैभवशाली होगा. होलिका के दहन से आप सभी के कष्ट दूर होगी.

पूजा के दौरान ये नियम अपनाकर पूरे करें अपने सभी बिगड़े काम, भारी पड़ सकती है ये भूल

वैसे भद्रा के साए में होलिका दहन करना शुभ नहीं माना जाता है लेकिन इस बार आप बिना किसी चिंता के ये त्यौहार मना सकते हैं. क्योंकि इस बार होली पर भद्रा नहीं लग रही है. होलिका दहन का शुभ समय 6: 32 मिनट से 6:50 मिनट तक माना जा रहा है. सिद्धि योग लगे होने के चलते इस समय पर पूजा करने से घर में समृद्धि बनी रहेगी.

काले घोड़े की नाल रातों रात बदल सकती है आपकी किस्मत, बस ऐसे करें इस्तेमाल

आज है शनि का महापरिवर्तन, इन राशियों पर होगा भारी असर, नौकरी-पेशे पर भी पड़ेगा असर

First published: 3 March 2020, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी