Home » कल्चर » holi biggest mistakes dont do this things
 

भूलकर भी न करें होली पर ये बड़ी गलतियां, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2020, 17:11 IST

HOLI 2020: होली रंगों का पवित्र त्यौहार है.ये हमारे लिए खुशियों की सौगात लेकर आता है. इस त्यौहार में हम अनजाने में ही कुछ गलतियां कर बैठते हैं. जिससे होली का रंगीन माहौल भंग हो जाता है. शास्त्रों के मुताबिक पावन त्यौहार पर कुछ भी गलत काम करने से हमारी जिंदगी में इसका प्रभाव जरूर पड़ता है. चलिए ऐसे में बताते हैं आपको की होली के दिन भूलकर भी कौन से काम नहीं करने चाहिए.
नशा न करें-
होली के दिन कई लोग भांग, शराब आदि का सेवन करते हैं. जिसके कारण उनका पूरा परिवार परेशानियों में घिर जाता है. रंग में भंग न हो इसके लिए इस दिन किसी भी तरह के नशे के दूर रहें.

दिन में न सोएं-
कहा जाता है कि होली के दिन देर तक न सोएं ना ही शाम के वक्त सोएं. इस दिन सिर्फ सुबह और शाम को बीमार, वृद्ध और गर्भवती स्तरी को ही सोने की इजाजत है.

अपमान न करें-
होली के त्यौहार में बड़े से बड़े भेदभाव मिट जाते हैं. ऐसे में इस दिन किसी का भी तिरस्कार करने से बचना चाहिए. होली के दिन अपने से बड़े लोगों का सम्मान करें और इस बात का ध्यान रखें कि किसी को भी आपकी बातों से दुख न पहुंचे.

मनमुटाव मिटाएं-
किसी से भी यदि आपका मनमुटाव है तो उसे दूर कर दें. इस दिन किसी भी प्रकार की लड़ाई होने से बचें. इस दिन कोशिश करें आपको गुस्सा न आएं. शांत रहने की कोशिश करें. कहा जाता है जो लोग बात बात पर कलह करते हैं उनके घर में लक्ष्मी मां नहीं आती.

खाने का ध्यान रखें-
इस त्यौहार में टेस्टी पकवान बनना तो लाजमी है. लेकिन याद रखें कि कहीं पकवान आपकी सेहत न खराब कर दें. भांग वैगरह मिलाकर किसी भी तरह का कोई पकवान न बनाएं. यदि आपने ऐसा किया है तो किसी को भी वो पकवान खिलाने से पहले बता दें. वहीं नकली बाजार में मिलने वाले खोए, मिठाई और घी से सावधान रहें.

शुभ कार्य न करें-
होलाष्टक लगने के बाद मुंडन, सगाई, विवाह, गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्य न करें. होली के दिन भूलकर भी पैसों का लेन-देन न करें. वहीं किसी से भी कर्ज न लें. होली जलने के अगले दिन भोर में उठकर होली की राख रास चुटकी भर कर घर ले आएं. इस राख को तांबे के साथ छेद वाले सिक्के के साथ एक लाल परड़े में बांध लें और तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से पैसा बढ़त है. वहीं यदि आप ऐसा अपनी दुकान के मेन दरवाजे पर लटकाएंगे तो दुकान में व्यापार बढ़ेगा.

Holi 2020: होली पर रखें खास ध्यान, कोरोनावायरस से कहीं फीका न पड़ जाए आपका त्योहार

First published: 5 March 2020, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी