Home » कल्चर » holidays 2018 calendar in india with public and festivals holidays
 

2018 में हैं लम्बी छुट्टियों की भरमार, मिलेंगे घूमने के बम्पर मौके

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2018, 13:26 IST

साल 2018 का आगाज़ हो चुका है. आशा है कि यह साल भी आपके लिए खुशियों से भरा हुआ हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खुशियां आपको लम्बी छुट्टियों के साथ भी मिल सकती हैं. जिसमें आप कोई भी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. इस बार लगभग 16 ऐसे हफ्ते पड़ने वाले हैं.

इस साल के कैलेंडर पर नजर डालें तो इस बार काफी लॉन्ग वीकेंड मिलेंगे. साथ ही ये भी बता दें कि साल के मई और जुलाई महीने में कोई भी छुट्टी नहीं है. जैसा कि आप जानते हैं साल 2018 के दो महीने निकल चुके हैं. तो आइये जानते हैं मार्च से किस दिन से पड़ रहे हैं त्योहार और किस महीने में पड़ रही हैं सबसे लम्बी छुट्टियां:

मार्च का महीना

जैसा कि आप जानते है मार्च भी आधा निकल ही चुका है. मार्च के अंत में होने वाली छुट्टियों में 29 तारीख को महावीर जयंती है और 30 तारीख को गुड फ्राइडे और इसके साथ ही 31 और 1 को वीकेंड पड़ रहा है. तो ऐसे समझ लिजिए मार्च के आखिरी महीने में आपको छुट्टियां मिलने वाली है.

अप्रैल में भी मिलेगा वीकेंड

मार्च के बाद अप्रैल की बात करे तो अप्रैल माह के आखिर में एक लम्बा वीकेंड पड़ रहा है. अप्रैल के अंत में 28 और 29 तारीख में शनिवार और रविवार पड़ रहा है. जबकि 30 तारिख को बुध पूर्णिमा है. तो इस महीने के आखिर में आपको वीकेंड मिलेगा.

 

बिना छुट्टी के गुजरेगा मई

इस महीने आपको कोई भी छुट्टी नही मिलेगी. अगर आप कोई भी ट्रिप प्लान कर रहे है तो इस महीने आपको अलग से छुट्टी लेनी पड़ेगी.

जून में भी है वीकेंड

मई के बाद जून में आपको एक लम्बा वीकेंड मिल रहा हैं. जो की 15 तारीख दिन शुक्रवार की है और 16-17 में वीकेंड है. जिसमे आप आराम से कहीं भी घूमने का प्लान कर सकते है.

जुलाई भी है बगैर छुट्टी के

जुलाई का महीना भी आपका बिना छुट्टी के बीतने वाला है इसमें भी आपको पूरे महीने काम करने होगा.

 

अगस्त में करें छुट्टी के लिए अप्लाई

अगस्त महीने में भी आपको दो बार लम्बे वीकेंड मिल सकते है. लेकिन इसके लिए आपको अपने ऑफिस से 16-17 और 23-24 तारीख को छुट्टी के लिए अप्लाई करना पड़ेगा. तभी आप लम्बी छुट्टियों का लुत्फ़ उठा सकते है.

सितम्बर माह में मिलेगी लम्बी छुट्टी

सितम्बर माह में भी आपको लम्बी छुट्टी मिल सकती है. पहली छुट्टी 1 तारीख को वीकेंड से मिलेगी उसके बाद 3 को जन्माष्टमी है. तो वहीं अगर आप किसी ट्रिप का प्लान कर रहे है तो 13 से 16 के बीच आपको एक दिन का वीकेंड लेना पड़ेगा.

अक्टूबर में भी लें छुट्टियों का मजा

अक्टूबर माह की शुरुवात ही छुट्टियों से होगी तो वहीं आपको दूसरी बार 18 तारिख से 21 तारीख तक लम्बी छुट्टियों का मजा ले सकते है. इस महीने भी आपको लम्बी छुट्टी का मजा उठा सकते है.

नौ दिन की छुट्टी के साथ नंवबर

सबसे लंबी छुट्टियों के साथ आयेगा नंवबर. इसमें आपको एक साथ नौ दिन की छुट्टी मिल सकती है. इस महीने आपको सिर्फ 6 तारीख की छुट्टी पहले से लेनी होगी.

लंबी हॉलीडे के साथ दिसंबर

वहीं साल के आखिरी महीने दिसंबर में भी आपको एक लंबा हॉलीडे मिल सकता है. इसकी शुरुआत 22 तारीख को शनिवार को शुरू हो रहे वीकेंड से होगा. इसमें अगर आप कोई वीकेंड प्लान कर रहे है तो आपको 24 तारीख को एक छुट्टी लेनी होगी और आप अराम से 25 तारीख तक हॉलीडे का मजा ले सकते हैं.

ये भी पढ़े- प्रिया प्रकाश का 'डिज्नी प्रिंसेस' लुक वाला फोटोशूट सोशल मीडिया पर वायरल

 

 

 

 

 

First published: 16 March 2018, 12:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी