Home » कल्चर » how to get blessings of god in akshaya tritiya 2020
 

Akshaya Tritiya 2020: अक्षय तृतीया के दिन ये काम करने से मिलता है सौभाग्य, पूरी होगी मन की इच्छा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2020, 13:10 IST

अक्षय तृतीया साल भर में एक बार मनाया जाने वाला पर्व है. ये पर्व इस साल रविवार को 26 अप्रैल को पड़ रहा है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक यह दिन बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन किए गए कार्यों में सफलता जरूर मिलती है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन क्या करने से आपको सुख-शांति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

मान्यताओं के अनुसार अगर इस दिन दान करना शुभ होता है. धार्मिक ग्रंथों में इस दान के महत्व को बताया गया है. इस दिन लोगों को अपनी क्षमता के मुताबिक दान करना चाहिए साथ ही जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए.


इस पर्व के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें. इससे आपको मनवांछित फल की प्राप्ति होगी. साथ ही माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को खुश करने के लिए श्री लक्ष्मी सूक्त और विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें.

Akshaya Tritiya 2020 : अक्षय तृतीया के कुछ वास्‍तु उपाय, जिसने आती है घर में समृद्धि

कहा जाता है कि इस दिन भगवान राम की पूजा करनी चाहिए साथ ही रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करने से सभी समस्याएं दूर हो जाती है. बीमारी से परेशान लोगों को भी इस दिन रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. इससे उन्हें बीमारी से निजात मिल जाता है.

इस पर्व के दिन अरण्य कांड का पाठ करने से भगवान राम की भक्ति मिलती है. इसलिए यदि आपके लिए संभव हो पाए तो इस दिन श्री रामचरितमानस के अरण्य कांड का पाठ जरूर करें.

अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

First published: 23 April 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी