Home » कल्चर » Independence Day 2018: 10 Patriotic Movies Which Every Indian Must Watch On 15 August
 

Independence Day 2018: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ये फिल्में देखकर हो जाएंगे देशभक्ति से ओतप्रोत

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2018, 12:06 IST

आजादी का जश्न भला बॉलीवुड फिल्मों के बिना कैसे पूरा हो सकता है. क्योंकि बॉलीवुड ने हमें ऐसी कई फिल्में दी हैं जिससे हमें आजादी से पहले के भारत और आजादी के लिए किए गए संघर्ष को समझने में मदद मिलती है. आज यानी 15 अगस्त 2018 को हम अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं.

देशभर में गली, सड़कों पर आजादी के तराने सुनाई दे रहे हैं, ये सभी तराने बॉलीवुड की फिल्मों से ही हमने लिए हैं. इसलिए जानना जरूरी है कि जिन गानों को हम बचपन से स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर सुनते और गुनगुनाते आए हैं वो आखिर हैं किन फिल्मों के.

आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के नाम बताने जा रहे हैं जिन्हें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर भारतीय को देखना चाहिए.

Film Poster

1. हकीकत: भारत-चीन के युद्ध पर आधारित इस फिल्म में धर्मेद्र की ये फिल्म लोगों को खूब पसंद आई थी. ये फिल्म सैनिको की कहानी को दिखाती है जो सोचते है युद्ध में के दौरान उनकी मौत निश्चित ही है.1964 में आई इस फिल्म में बलराज साहनी जैसे बड़े सितारे भी थे.

Film Poster

2- नया दौर: ये फिल्म 1957 में आई थी. इसी साल मदर इंडिया फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर कई रिकोर्ड बनाए थे. इस फिल्म में दिलीप कुमार थे. जिसमें जमीदारों के जुल्मों के खिलाफ क्रांति दिखाई गई थी. जो सच्चे देश भक्ति की मिसाल पेश करती है. इस फिल्म के गाने आज भी देशभक्ति के मौके पर गाए जाते है.

Film Poster

3-गांधी: ये फिल्म 1982 में बॉक्स ऑफिस पर आई थी. जो राष्ट्रपति महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित थी. इस फिल्म को आज भी काफी पसंद किया जाता है. फिल्म का निर्देशन रिचर्ड एटनबरो ने किया था और गांधी की भूमिका बेन किंग्सले ने निभाई थी. इस फिल्म को ऑस्कर अवार्ड मिला था.

Film Poster

4-आनंद मठ: 1952 में रिलीज हुई ये फिल्म बंकिम चंद्र चटर्जी के उपन्यास पर आधारित थी. जिसमें अंग्रेजो के खिलाफ संन्यासी क्रांतिकारियों के 18वीं सदी की लड़ाई को दिखाया गया था. हालांकि ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. लेकिन इसके गीतों ने देश में धूम मचा दी.

फिल्म में शामिल वंदे मातरम और जय जगदीश हरे जैसे गाने आज भी संगीत की दुनिया में अलग पहचान रखते है. इस फिल्म में पृथ्वी राज कपूर, गीता बाली, भारत भूषण जैसे कलाकारों ने अभिनय किया था.

Film Poster

5- मदर इंडिया: 1957 में आई इस फिल्म में आजादी के बाद के भारत की कहानी दिखाई गई थी. इस फिल्म में सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राज कुमार मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म को दर्शकों का काफी पंसद है.

Film Poster

6- उपकार: ये फिल्म 1967 में आई थी. जिसमें मनोज कुमार ने अभिनय किया था. इसी फिल्म की वजह से उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में मि. भारत के नाम से जाना जाने लगा था. दरअसल, इस फिल्म को मनोज कुमार ने तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर बनाया था. इस फिल्म के गाने आज भी राष्ट्रीय पर्वों के मौके पर लोगों को गुनगुनाते देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- PM मोदी ने फिर से दोहराया अटल मंत्र, कहा- हम जम्मू कश्मीर में गोली नहीं, गले लगाना चाहते हैं

First published: 15 August 2018, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी