Home » कल्चर » Independence Day 2018 : Must Listen These Patriotic Bollywood Hindi Movie Song
 

Independence Day 2018 : इन देशभक्ति के गानों को सुनकर मनाएं आजादी का जश्न

सुहेल खान | Updated on: 15 August 2018, 5:54 IST

पूराा देश आज भारत की आजादी का जश्न मना रहा है. ऐसे में हम आपके लिए लाएं देशभक्ति से ऐसे नगमे जिन्हें सुनकर यकीनन आपभी खुद को देश की आजादी के जश्न डूबा हुआ पाएंगे. ये गाने बॉलीवुड फिल्मों के हैं जो हमें आजादी से पहले के पलों के बारे में याद दिलाती है. वैसे बॉलीवुड में तमाम देशभक्ति वाली फिल्म बनी हैं लेकिन इनमें से कुछ के गाने आज भी स्वतंत्रतादिवस या गणतंत्र दिवस पर ना सुना या बजाए जाएं, तो देशभक्ति का जश्न अधूरा सा लगता है.

मेरे देश की धरती, सोना उगले, उगले हीरे मोती मेरे देश की धरती...

इस गाने को सदाबहार गाना माना जाता है. जो 1967 में आई फिल्म उपकार का.  तब से लेकर आज तक इस गाने को किसी भी राष्ट्रीय पर्व के वक्त अगर ना बजाया जाए तो अधूरापन सा लगता है. महेंद्र कपूर ने इस गाने को गाया था और इसे मनोज कुमार के ऊपर फिल्माया गया था.

ऐ मेरे वतन के लोगो, जरा आंख में भर लो पानी..

27 जनवरी 1963 को इस गाने को जब स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने दिल्ली के रामलीला मैदान में गाया था. तब तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की आंखों से आंसू आ गए थे. इस गाने को 1962 में हुई भारत और चीन के बीच हुए युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान में लिखा गया था. जिसे कवि प्रदीप ने लिखा था और सी. बालचंद्रन ने इसे कंपोज किया था .

ऐ वतन, वतन मेरे आबाद रहे तू...

ये गानी हाल ही में आई फिल्म राजी का है. जिसमें आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में नजर आई थीं. इस गाने को अरजीत सिंह ने गाया है और इसे म्यूजिक दिया था शंकर एहसान लॉय ने. ये फिल्म एक इमोशनल लव स्टोरी पर आधारित है.

ये देश है वीर जवानों का, अलबेलों का मतबालों का..

नया दौर फिल्म का ये गाना मोहम्मद रफी और बलबीर ने गाया था. जिसे दिलीप कुमार, वैजंतीमाला और अजीत के ऊपर फिल्माया गया था. ये गाना आज भी हर राष्ट्रीय पर्व पर अपनी अलग पहचान बनाए हुए है.

है प्रीत यहां की रीत सदा, मैं गीत वहां का गाता हूं..

ये गाना 1970 में आई मनोज कुुमार अभिनीत फिल्म पूरब और पश्चिम के लिए फिल्माया गया था. जिसे महेंद्र कपूर ने गाया था और कलयानजी-आनंदजी ने संगीत दिया था. ये गाना भी हमारे राष्ट्रीय पर्वों के लिए एक पहचान बन चुका है

कर चले हम फिदा जान तन साथियों, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो...

ये गाना 1965 में आई फिल्म हकीकत का है जो आज हर हिंदुस्तानी की पसंद बन चुका है. इस गाने को मोहम्मद रफी ने गाया था. गाने में शहीर हो चुके सैनिक अपने साथियों से कहते हैं कि अब देश की सेवा करना आपकी जिम्मेदारी है. क्योंकि उन्होंने अपनी सबकुछ देश की खातिर कुर्बान कर दिया है.

मेरा रंग दे बसंती चोला...

ये गाना आमिर खान की फिल्म रंग दे बसंती का है. इस गाने को दलेर मेहंदी और केएस चित्रा ने गाया था.

हर करम अपना करेंगे, ऐ वतन तेरे लिए..

ये गाना फिल्म कर्मा का है. जिसे मोहम्मद अजीज और कविता कृष्णमूर्ति ने गाया था.

मां तुझे सलाम...

ये गाना मां तुझे सलाम फिल्म का है जिसे एआर रहमान ने कंपोज और गाया था.

तो इस स्वतंत्रता दिवस आप इन गानों को खुद सुनें और अपने दोस्तों को भी सुनाएं. क्योंकि बिना इन गानों के सुने हमें स्वतंत्रता का जश्न मनाते हुए कुछ खालीपन का अहसास होगा. तो इन गानों को जरूर सुनें.

ये भी पढ़ें- Independence Day पर वायरल हुआ नेशनल एंथम का वीडियो, यूट्यूब पर मिले रिकॉर्डतोड़ व्यूज़

First published: 15 August 2018, 5:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी