Home » कल्चर » Independence day and rakshabandhan together after 19 years and coincidence is also very special
 

19 साल बाद रक्षाबंधन पर बन रहा ये खास संयोग, बहने ऐसे बांधें अपने भाईयों को रक्षा सूत्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2019, 11:37 IST

रक्षाबंधन भाई-बहन के पवित्र बंधन का एक अनोखा त्योहार है. इस साल रक्षाबंधन पर अनोखा संयोग बन रहा है. रक्षाबंधन के मौके पर 19 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है, जब स्वतंत्रता दिवस भी इसी दिन मनाया जा रहा है. इससे पहले ऐसा संयोग साल 2000 में बना था.

रक्षाबंधन के मौके पर इस बार भद्र का साया बना रहेगा. ज्योतिष के अनुसार, सूर्योदय से पूर्व ही भद्रा समाप्त हो जाएगा. इसलिए रक्षाबंधन के मौके पर बहनें पूरी तरह से निश्चिंत होकर दिनभर अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांध सकती हैं.

 

रक्षाबंधन श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के साथ श्रवण नक्षत्र में रक्षाबंधन का विशेष संयोग बन रहा है. इस बार रक्षाबंधन को लेकर अच्छी बात ये है कि 15 अगस्त को भद्रा सूर्योदय से पूर्व ही समाप्त हो जाएगा. ज्योतिष के मुताबिक, पूर्णिमा तिथि इस साल एक दिन पहले शुरू हो रहा है. इसलिए ऐसा योग बन रहा है. 14 अगस्त बुधवार को शाम 3.45 बजे से इस साल पूर्णिमा तिथि शुरू हो जाएगी. वहीं. इसका समापन 15 अगस्त को शाम 5.59 बजे होगा.

ज्योतिषाचार्य का इस बारे में कहना है कि रक्षा सूत्र सिंथेटिक की जगह सूत का लाल धागा होना शुभ होता है. साथ ही रक्षासूत्र बांधते समय बहनों को ‘येन बद्धो बली राजा दानवेंद्रो महाबल:. तेन त्वामनुबध्नामि रक्षे मा चल मा चल’ मंत्र का जाप करना चाहिए.

साल में सिर्फ एक बार ही खुलता है ये अनोखा प्राचीन मंदिर, इन लोगों को रहता है खास इंतजार

First published: 14 August 2019, 11:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी