Home » कल्चर » india celebrates eid-ul-fitr the end of the holy month of ramzan President Ram Nath Kovind and Pm Modi greetings on Eid
 

देशभर में ईद की रौनक, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने भी दी मुबारकबाद

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2018, 8:49 IST
(File Photo)

जुम्मे यानी शुक्रवार की रात चांद दिखा और उसी के बाद ईद की धूमधाम शुरू हो गई. शनिवार 16जून को पूरा देश ईद मना रहा है. मुसलमानों के पवित्र त्योहार ईद-उल-फ़ितर देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने के बाद ईद मनाई जाती है, जिसे ईद-उल-फ़ितर कहते हैं.

शनिवार को ईद की रौनक हर शहर, हर कौने में है. बता दें कि ईद के दिन मुसलमान ईदगाह में इकट्ठे होकर ईद-उल-फ़ितर की नमाज़ अदा करते हैं. नमाज के बाद लोग एकदूसरे के गले मिलकर अपनों को मुबारकबाद दे रहे हैं. रमज़ान के पाक महीने में मुसलमान रोज़े रखकर अल्लाह की इबादत करते हैं.

आपको बता दें इस साल रमज़ान का पाक महीना 17 मई को शुरु हुआ था. लोगों को गुरुवार की शाम इंतजार था कि चांद निकले और वो दूसरे दिन ईद मनाएं लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. लिहाजा जुम्मे की रात को चांद का दीदार हुआ और शनिवार को देशभर में ईद-उल-फ़ितर मनाई जा रही है.

ईद-उल-फितर को सिर्फ ईद या मीठी ईद भी कहते हैं. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को ईद की दिली मुबारकबाद दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हेंडल के जरिए देश वासियों को ईद-उल-फ़ितर की मुकारक बाद दी है. 

रामनाथ कोविंद ने लिखा है, "सभी देशवासियों, खास तौर से देश और विदेश के हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद मुबारक. यह शुभ दिन आप सब के परिवारों के लिए खुशियां और जश्न लाए और हमारे साझा समाज में भाईचारे, आपसी सौहार्द और मेल-मिलाप को मज़बूत बनाए." 

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है, "ईद मुबारक! ये दिन हमारे समाज में एकता और सद्भाव के बंधन को गहरा करता है.?" पीएम मोदी ने ईद-उल-फ़ितर की बधाई देते हुए मन की बात का एक ऑडियो क्लिप भी शेयर किया है.

ये भी पढ़ेंः PM मोदी को वादा याद दिलाने के लिए ओडिशा से पदयात्रा पर निकला युवक आगरा में हुआ बेहोश

First published: 16 June 2018, 8:49 IST
 
अगली कहानी