Home » कल्चर » Expensive & Extravagant Indian Weddings
 

देश की शाही शादियां, जिन पर खर्च हो चुके हैं करोड़ों रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2016, 15:04 IST

कर्नाटक के पूर्व मंत्री जी जनार्दन रेड्डी की बेटी ब्रह्माणी रेड्डी की शादी में 500 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है. 16 नवंबर से शुरू हुआ यह समारोह पांच दिन तक चलेगा. यह शादी बेशक यादगार होगी. हालांकि शाही शादी का यह नजारा पहली बार नहीं देखा जा रहा है. एेसी कर्इ शादियां हुर्इ हैं, जिन्हें शाही शादी के तौर पर आज भी याद किया जाता है. उन शादियों पर एक नज़र: 

मित्तल राॅयल वेडिंग: 

लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा की शादी इन्वेस्टमेंट बैंकर अमित भाटिया के संग 2004 में हुई थी, इनकी शादी में शरीक होने वालों की लिस्ट में शाहरुख़ खान, ऐश्वर्या राय, अक्षय कुमार, जूही चावला, सैफ अली खान, रानी मुखर्जी भी शामिल थीं. शादी का कुल खर्च 220 करोड़ रुपये आया था.

सहारा वेडिंग: सहारा इंडिया परिवार के प्रमुख सुब्रतो रॉय ने 2004 में अपने दोनों बेटों की शादी लखनऊ में एक साथ की थी. इस शादी का खर्च लगभग 552 करोड़ रुपये आया था. इस शादी में बॉलीवुड की मशहूर हस्तियां जैसे अमिताभ बच्चन, मुलायम सिंह यादव, अनिल अम्बानी, ऐश्वर्या राय शामिल हुए थे. 

मल्लिका रेड्डी और सिद्धार्थ रेड्डी: 

जीवी कृष्णा रेड्डी की पोती मल्लिका की शादी इंदु ग्रुप के सिद्धार्थ के साथ हैदराबाद में हुई थी. इनका शादी का कुल खर्च 100 करोड़ रुपये आया था. इस शाही शादी में शरीक होने वाले वीवीआईपी में देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह भी थे. 

आरती और आदित्य विष्णु: 

केरल में गुरुवार को एनआरआई बिजनेसमैन बी रवि पिल्लई की बेटी आरती की शादी कोच्चि के डॉक्टर आदित्य विष्णु के साथ हुई. शाही अंदाज में हुई इस शादी में 55 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए गए. शादी का सेट 8 एकड़ में बनाया गया, जिस पर करीब 20 करोड़ रुपये खर्च हुए. 

विक्रम चटवाल और मशहूर मॉडल प्रिया सचदेव: 

2006 में बिजनेसमैन विक्रम चटवाल और मशहूर मॉडल प्रिया सचदेव की शादी अपने समय की सबसे महंगी शादी थी.  बताया जाता है कि इस शादी में करीब 100 करोड़ रुपये का खर्च आया था. यह शादी मुंबई, उदयपुर और दिल्ली में संपन्न हुई थी. इनकी शादी को अटेंड करने वाले 26 अलग देशों से थे, इनकी शादी का कुल खर्च 100 करोड़ था. 

अभिषेक और ऐश्वर्या की वेडिंग: 

बॉलीवुड में चर्चित शादियों की बात होती है, तो सबसे पहले अभिषेक और ऐश्वर्या का नाम आता है, हालांकि इनकी शादी में मेहमान तो बहुत ज्यादा नहीं आए थे, लेकिन इनकी शादी इतनी चर्चित रही थी कि ये नेशनल इवेंट बन गया था. इस शादी में करोड़ों रुपये खर्च किए गए. खबरों की मानें तो ऐश को 15 किलो सोना और कई कीमती तोहफे मिले थे.

First published: 16 November 2016, 15:04 IST
 
अगली कहानी