Home » कल्चर » interesting and exciting facts about pigeon
 

अगर आपके भी घर में कबूतर ने बना रखा है घोसला, तो जानिए शुभ है या अशुभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 October 2020, 8:59 IST

कबूतर pigeon एक ऐसा पक्षी है जो अपने सीधे स्वभाव की वजह से जाना जाता है. इसलिए अक्सर लोग इसे पालना पसंद करते हैं. लेकिन घर में कबूतर का घोषला होना शुभ और अशुभ दोनों संकेत लेकर आता है. कबूतर को दाना खिलाना लोगों को बहुत ही अच्छा लगता है लेकिन इनके बीट से भी लोग उतने ही परेशान रहते हैं.

शास्त्रों के मुताबिक आपके घर में कुछ रखी हुईं चीजें आपके यहां धन के आगमन में रुकावट बनती है और आपका खर्चा बढ़ाती हैं. ऐसे में हमें ध्यान रखना चाहिए कि हमें अपने घर में क्या रखना है क्या नहीं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कबूतर का घर में आना शुभ माना जाता है या अशुभ.


Navratri 2020: नवरात्रि के पांचवें दिन स्‍कंदमाता की करें पूजा, ये हैं महत्व

 

कहा जाता है कि घर में कबूतर का आना आपके घर में सुख शांति आने का संकेत देता है. बता दें इसका मतलब ये है कि आपको काफी कम समय में बड़ी सफलता मिलने वाली है. हालांकि कुछ लोग इसे बुरा समझते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बता दें तो ये एक अच्छा संकेत माना जाता है. इसलिए कोशिश करें को अब कबूतरों को हर रोज दाना पानी दे. इससे आपको न केवल उनकी दुआएं मिलेंगी बल्कि आपके घर की समृद्धि भी बनी रहेगी. बरहाल इससे आपका बुरा भाग्य भी अच्छे भाग्य में बदल सकता है.

हालांकि शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि घर में या उसके आसपास कबूतर का घोंसला बना हुआ है तो बिना देरी करे उसे घर से दूर छोड़ आये क्योंकि इससे होने से आर्थिक तंगी के साथ घर में अस्थिरता हो जाती है. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कबूतर मां लक्ष्मी के भक्त होते हैं. घर में कबूतरों का वास होने से लक्ष्मी की वृद्धि होती है और सुख शांति में भी वृद्धि होती है.

Sharad Purnima 2020: जानिए कब है शरद पूर्णिमा, इस दिन आसमान से गिरती हैं अमृत की बूंदे

First published: 23 October 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी