Home » कल्चर » international womens day indian railway rights for women who travelling in train
 

ट्रेन में महिलाओं को दिए गए हैं कुछ विशेष अधिकार, जानें क्या है वो खास सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2019, 9:27 IST

विश्व स्तर पर आज महिला दिवस मनाया जा रहा है. हमारे देश में महिलाओं को कुछ विशेष अधिकार मिले हैं. ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को कुछ विशेष सुविधा दी जाती है, जिसके बारे में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं. चलिए जानते हैं आखिर महिलाओं को कौन-कौन सी विशेष सुविधा दी गई है-

ट्रेन में यात्रा करने महिला जिनकी उम्र 45 साल के ऊपर है उन्हें लेडीज कोटा में प्राथमिकता मिलती है. इसके साथ ही इन महिलाओं के साथ 3 साल तक का बच्चा भी ट्रेन में सफर कर सकता है. बच्चे को आपके साथ लेडीज कोटा में ही रखा जाएगा. ये सुविधा पहले स्लीपर क्लास में थी, लेकिन अब ये एसी में भी है. वहीं, राष्ट्रपति से पुलिस मेडल और इंडियन पुलिस अवॉर्ड प्राप्त महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट दी जाती है. इसके अलावा युद्ध में शहीद हुए जवानों की पत्नियों को भी किराए में छूट मिलती है.

इसके अलावा सरकार द्वारा 182 हेल्पलाइन सुविधा शुरू की गई है, जिसमें महिलाएं सुरक्षा संबंधी शिकायतें दर्ज कर सकती हैं. सभी पैसेंजर ट्रेन में महिलाओं के लिए एक बोगी आरक्षित होती है, जिसमें पुरुषों का यात्रा करना दंडनीय अपराध होता है. इस बोगी में सिर्फ़ 12 साल से कम उम्र के बच्चे अपने रिश्तेदारों के साथ यात्रा कर सकते हैं. अभी हाल ही में रेलवे अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव दिया गया था, जिसके तहत यदि कोई छेड़छाड़ करता पकड़ा जाता है तो उसे 3 साल की सजा हो सकती है.

देश की इन महिला सरपंचों ने लाखों रुपये की नौकरी छोड़ गांव को दिखाई तरक्की की राह

First published: 8 March 2019, 9:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी