Home » कल्चर » International Yoga Day 2020: Do these 3 Yogasanas at home on lockdown, benefits will be surprised
 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020: लॉकडाउन में घर पर करें ये 3 योगासन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2020, 15:12 IST

International Yoga Day 2020: भारत समेत दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. हालांकि इस बार कोरोना वायरस की वजह से भारत में डिजिटल योगा डे मनाया जाएगा. इसके तहत आपको घर में रहकर ही योग दिवस सेलिब्रेट करना पड़ेगा. इस साल के योग दिवस का थीम है, "माई लाइफ माई योगा"

योग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसे करके आप अपने शरीर को स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बना सकते हैं. योग से आपको शारीरिक सुख ही नहीं वरन् आंतरिक शांति भी मिलती है. इस मौके पर आज हम आपको योग के चार ऐसे आसन बताएंगे, जिनका अभ्यास आप लॉकडाउन के दौरान घर में करके अपनी बॉडी में चमत्कारिक बदलाव देख सकते हैं.

शवासन

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव लेना आम बात है. यदि आप तनाव से मुक्ति चाहते हैं तो इसके लिए शवासन सबसे अच्छा योगासन माना जाता है. साल 2020 में वैसे भी आपके सब्र की परीक्षा हो रही है. इस बीच तनाव वाले माहौल में शवासन कर खुद को तनावमुक्त कर सकते हैं.

शवासन करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं. इस दौरान दोनों पैरों में अंतर रखें और पैरों के पंजे बाहर और एड़िया अंदर की ओर करें. हाथों को शरीर से 6 इंच की दूरी पर लाएं. इसके बाद उंगलियों को बेजान छोड़ दें जिससे की वह मुड़ सकें. फिर आंखों को बंद कर लें.

Chandra Grahan 2020: जानिए कब से कब तक रहेगा ग्रहण और क्या है सूतक का समय

सेतुबंधासन

लॉकडाउन में घर में बैठकर सेतुबंधासन करें. इससे दिल और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में आसानी होगी. सेतुबंधासन आपके शरीर में रक्तसंचार को बेहतर करता है. सेतुबंधानसन करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद दोनों हाथ सीधे रखें और हथेली को जमीन से लगा लें. अब तलवे जमीन से लगा कर अपने घुटनों को मोड़ें. थोड़ी सांस लें और कुछ देर तक इसे रोक कर रखें. फिर धीरे-धीरे कमर को जमीन से ऊपर उठा लें. अपनी कमर जमीन से इतना ऊपर उठाएं कि छाती ठुड्डी को छू जाए.

ऊष्ट्रासन

कोरोना वायरस महामारी के बीच में हम सबमें तनाव की स्थिति काफी बढ़ गई है. इस दौरान बढ़ते तनाव को कम करने के लिए ऊष्ट्रासन सबसे अच्छा योगासन साबित हो सकता है. उष्ट्रासन करने से तनाव बहुत तेजी से कम होता है. 

Solar Eclipse: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, ये होगा आपकी राशि पर असर

ऊष्ट्रासन करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं. आपको वज्रासन की तरह घुटनों के बल बैठना है. इसके बाद जांघों और पैरों को एक साथ रखें और पंजे पीछे की ओर ले जाकर फर्श पर लगाएं. अब अपने घुटनों पर खड़े हों. घुटने और पैरों के पंजे समान दूरी पर खुले रखें. इसके बाद लंबी सांस भरें तथा सांस छोड़ते हुए कमर को पीछे झुकाएं. अब दाएं हथेली से दाईं एड़ी को और बाएं हाथ से बाईं एड़ी को पकड़ने की कोशिश करें. 

Solar Eclipse 2020: ग्रहणकाल में प्रेंग्नेंट महिलाएं बरतें सावधानी, करें ये काम

Solar Eclipse 2020: छह महीने बाद लग रहा है सबसे लंबा सूर्य ग्रहण, इस साल इतने लगेंगे ग्रहण

First published: 18 June 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी