Home » कल्चर » karva chauth 2017: women gift helmets to their husbands in Bundelkhand in up.
 

यूपी के बुंदेलखंड में करवा चौथ के दिन पत्नियों ने मिसाल की कायम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2017, 16:08 IST

पूरे देश में करवा चौथ रविवार को बडे़ धूमधाम से मनाया गया. यूपी के बुंदेलखंड में भी करवा चौथ मनाया गया. बुंदेलखंड के कई इलाकों में महिलाओं ने अनोखे तरह इसे मनाया. करवा चौथ के मौके पर यहां महिलाओं ने अपने पतियों से दुपहिया वाहन चलाते वक्त हेलमेट पहनने का संकल्प (वादा) लिया.

करवा चौथ के दिन इन महिलाओं ने आजीवन सौभाग्यवती रहने की कामना की और आसमान में चांद दिखने पर व्रत तोड़ा. लेकिन अनेक समस्याओं के लिए पहचाने जाने वाले बुंदेलखंड में रविवार को करवाचौथ की रौनक निराली रही.  झांसी में कई स्थानों पर महिलाओं ने समूह में करवा चौथ मनाया. सामाजिक संगठन जेसीआई (कोहेनूर) ने महिलाओं के बीच करवा चौथ मनाया.

सामाजिक कार्यकर्ता वैशाली पुंषी बताती हैं , "इस बार के करवा चौथ पर हम सभी महिलाओं ने अपने पतियों से सिर्फ यही मांगा है कि वे जब भी दुपहिया वाहन चलाएं तो हेलमेट जरूर लगाएं. इसके लिए उन्हें बतौर उपहार हेलमेट भी दिया क्योंकि वाहन चलाते समय सुरक्षा जरूरी है. तभी तो कहते हैं कि जान है तो जहान है."

इसी तरह उरई, हमीरपुर, बांदा, टीकमगढ़, छतरपुर आदि स्थानों पर भी करवा चौथ की धूम रही. छतरपुर में महिलाओं ने घर और मंदिरों में पूरे दिन उपवास रहकर आराधना की और अपने पति की दीर्घ आयु के साथ अपने आजीवन सौभाग्यवती बने रहने की कामना की. रात को चंद्रमा के दर्शन के बाद ही व्रत तोड़ा और दोनों के सुखमय जीवन की कामना की.

First published: 9 October 2017, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी