Home » कल्चर » Karva Chauth Special:, Indian men don’t want their wives to fast,Survey.
 

सर्वे में खुलासा: इस अंदाज़ में करवाचौथ मनाना चाहते हैं मॉर्डन हसबैंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2017, 18:14 IST

अधिकांश मॉर्डन भारतीय पुरुष अपनी पत्नी द्वारा उनकी लंबे उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रखे जाने के खिलाफ हैं. इस साल करवाचौथ 8 अक्टूबर (रविवार) को पड़ रहा है. एक आनलाइन सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है. 'शादी डॉट कॉम' ने व्रत रखने की प्रथा पर पुरुषों की राय जानने के लिए एक सर्वेक्षण कराया.

'शादी डॉट कॉम' ने करवाचौथ के दौरान अपनी पत्नी के प्रति प्यार जताने और शादी में समानता दर्शाने के लिए पुरुषों को भी एक वार्षिक अभियान 'शादी डॉट कॉम फास्ट फॉर हर' के जरिए व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित किया. 

पुरुषों से जब पूछा गया कि अगर उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखती है तो क्या वे भी उनके लिए व्रत रखेंगे तो 61 फीसदी पुरुषों ने 'हां' में जवाब दिया, जबकि 39 फीसदी पुरुषों ने 'नहीं' कहा.

इसी सर्वे में 93 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखें और इसे अलग अंदाज में मनाना चाहेंगे.

करवा चौथ पर व्रत रखने को लेकर पुरुषों के नजरिए में आए बदलाव के मद्देनजर जब पुरुषों से पूछा गया कि वे किस तरह से करवा चौथ मनाना चाहेंगे तो 50 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे उस दिन छुट्टी लेकर साथ में कुछ अच्छा समय गुजारना पसंद करेंगे, जबकि 23 फीसदी ने कहा कि वे रोमांटिक कैंडल लाइट डिनर पर जाना चाहेंगे और आठ फीसदी ने कहा कि वे छुट्टियां मनाने जाना पसंद करेंगे.

इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 24 से 40 साल की उम्र के बीच 6,537 भारतीय पुरुषों ने प्रतिक्रिया दी. शादी डॉट कॉम के सीईओ गौरव रक्षित ने कहा, "दंपति अब सदियों पुरानी प्रथा को तोड़ रहे हैं और अपने प्यार का जश्न मनाने और रिश्तों में रूमानियत लाने के लिए इन अवसरों व त्योहारों को अलग अंदाज से मनाने की तलाश में हैं."

First published: 6 October 2017, 18:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी