Home » कल्चर » Karwa Chauth 2018: Time of Karwa Chauth poojan and know detail Pooja vidhi
 

Karwa Chauth 2018: हर बार से ज्यादा ख़ास है इस बार का करवाचौथ, जानें शुभ मुर्हूत और पूजन विधि

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2018, 9:11 IST

आज देश भर में करवा चौथ बड़ी ही धूम धाम से मनाया जा रहा है. देश में करवा चौथ दिवाली के पहले एक बड़ा त्यौहार है. इसे सुहागिनों का त्‍योहार भी कहा जाता है. आज के दिन सुहागनें अपने पति की लम्बी उम्र की कामना लिए व्रत रखती है. इस साल का करवा चौथ बाकी सालों से थोड़ा सा अलग है. इस बार का करवा चौथ बहुत ही ख़ास है क्योंकी आज करवाचौथ के मौके पर एक बेहद ख़ास संयोग बन रहा है.

इस करवा चौथ पर अमृत सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, ये योग 27 साल बाद बन रहा है.  आज के दिन पूजा करने का और व्रत रखने का सही तरीका और शुभ मुर्हूत इस तरह से है-

करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 40 मिनट से 6 बजकर 50 मिनट तक रहेगा. पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देने के लिए शाम 7 बजकर 55 मिनट से 8 बजकर 19 मिनट तक का समय उपर्युक्त है. पूरे देश में चांद का दीदार आज इसी समय होगा.

कैसे करें करवा चौथ की पूजा-

आज के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करके व्रत का संकल्प किया जाता है. वृत्त की शुरुआत मिठाई, फल, सेवई और पूरी आदि ग्रहण करके करें. कुछ जगहों पर संपूर्ण शिव परिवार और श्रीकृष्ण की स्थापना करने के बाद पूजन की शुरुआत होती है. वैसे आज के दिन का वृत्त और पूजन विधि अलग अलग क्षेत्रों में प्रचलित परम्पराओं के हिसाब से अलग भी हो सकती है. महिलाएं सोलह श्रृंगार करके चांद को अर्घ देने के बाद पूजा अर्चना करके पति के हाथों से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं.

First published: 27 October 2018, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी