Home » कल्चर » Karwa Chauth 2018: Use these tricks not to get thirsty while Karva Chauth fasting
 

करवा चौथ पर अपनाइए ये गजब टिप्स, व्रत में प्यास से नहीं तड़पेंगी आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 October 2018, 18:23 IST

करवा चौथ का व्रत सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. करवा चौथ का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक होता है क्योंकि इसमें खाने के अलावा पानी की एक बूंद पीने की भी मनाही होती है. महिलाओं के मन में करवाचौथ को लेकर थोड़ा सा डर जरूर रहता है, कई महिलाओं को चिंता रहती हैं कि वे करवाचौथ जैसा मुश्किल व्रत कैसे रख पाएंगी.

न सिर्फ नवविवाहिताओं को ही बल्कि कई वर्षों से व्रत रखती आ रहीं महिलाओं के मन में भी करवाचौथ को लेकर थोड़ा सा डर रहता है. यह डर प्यास के कारण होता है. तो आइए आपको बताते हैं कि किस तरह आप ये गजब टिप्स अपनाकर करवाचौथ का व्रत आसानी से रह सकती हैं और प्यास से तड़पने से बच सकती हैं.

-करवाचौथ के व्रत में खुद को पूरा दिन व्यस्त रखने की कोशिश करें. घर पर फिल्म देखकर या किसी अन्य हल्के-फुल्के कामों में अपना मन लगाए रखें. आप अगर खाली रहेंगी तो आपके दिमाग में बार-बार खाने-पीने का ख्याल आता रहेगा.

 

-दोस्तों या घर वालों के साथ बातचीत करें जिससे आपका ध्यान बार-बार खाने या पानी पीने की तरफ नहीं जाएगा. 

-शरीर का तापमान नियंत्रित रखें. गर्मी और धूप से बचकर रहें. घर या ऑफिस में एसी में रहने की कोशिश करें. ये आपको ठंडा रखता है. ओवरहीटिंग से आपके शरीर के भीतर चेन रिएक्शन शुरू हो जाती है जिससे आपकी इंटरनल एसी यूनिट आपको ठंडा रखने के लिए काम करना शुरू कर देती है और आपको पसीना आने लगता है.

-सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक सूरज सबसे ज्यादा परेशान करता है इसलिए इस अवधि में बाहर जाने से बचें. शरीर के अंदर का पानी निकलने से आप प्यासा महसूस करने लगती हैं. 

-सूरज की गर्मी से बचने के लिए बिल्डिंग और पेड़ों की छाया का भी सहारा ले सकते हैं. अगर धूप से बचना संभव नहीं है तो धूप में रहने के टाइम में कमी लाने की कोशिश जरूर करें.

-अगर आपको बहुत गर्मी लग रही है तो आप ठंडे पानी में नहा सकती हैं. पानी का तापमान शरीर के तापमान से कम होना चाहिए.

-आप टॉवेल में आइसक्यूब लपेटकर दो मिनट के लिए गले और कलाई के पास रखें. ये दो पल्स पल्स पॉइंट है जहां आप आसानी से पहुंच सकते हैं. यह काम करता है क्योंकि पल्स पॉइंट ही ऐसी जगहें हैं जहां रक्त नलिकाएं त्वचा की सतह के करीब होती हैं. इसी वजह से पूरे शरीर में ठंडेपन का एहसास होता है.

 

-मुंह से सांस लेने से बचें क्योंकि ऐसा करने से हवा आपके मुंह से गुजरती है और आपका मुंह सूख जाता है. जब आपका मुंह सूखने लगता है तो आपको प्यास लग जाती है.

-नाक से सांस लें. यह एक ऐसी चीज है जिस पर अधिकतर लोग गौर नहीं करते हैं. अगर आप ऐसा करेंगी तो आपको प्यास से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी.

-कमरे में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें. अधिकतर लोग सुबह उठते ही पानी की तरफ हाथ बढ़ाते हैं. ह्यूमिडिफायर हवा का माइश्चर करता है, इसके इस्तेमाल से आपका मुंह सूखना बंद हो जाएगा.

-गर्मी से बचने के लिए हल्के, बिना लेयर वाले, हल्के रंग के कपड़े पहनें. कॉटन के कपड़े भी गर्मी से बचने में मदद करते हैं. ज्यादा फिटिंग वाले कपड़ों से दूर रहें.

 

- बहुत चिल्लाकर बात ना करें और किसी भी तरह की एक्सरसाइज या ज्यादा ऊर्जा खपत वाले काम बिल्कुल ना करें. नहीं तो आपको ज्यादा प्यास लगेगी.

-चंद्रमा के उदय के तुरंत बाद चाय या कॉफी ना पिएं. आप पूरा दिन खाली पेट रहती हैं जिससे आपके शरीर में एसिडिटी हो सकती है. डिहाइड्रेशन और कमजोरी से बचने के लिए पर्याप्त मात्रआ में पानी पी सकते हैं.

-नींबू पानी पीना भी एक अच्छा विकल्प है. दही खाने से भी जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाएगी. ऑयली खाने से बचें. इससे आपको उल्टियां या गैस की समस्या हो सकती है.

First published: 26 October 2018, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी