Home » कल्चर » know about special things related to makar sankranti 2018 and puja muhurat date time facts and myths astrological predictions magh ganga sna
 

मकर संक्रांति विशेष: इस बार बन रहे कई दुर्लभ संयोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2018, 15:57 IST

कल यानि रविवार 14 जनवरी को मकर संक्रांति है. भारत में मकर संक्रांति पर्व का विशेष महत्‍व है, जिसे हर साल जनवरी के महीने में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है. अर्थात पृथ्‍वी का उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है. परंपराओं के मुताबिक इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है. देश के विभिन्‍न राज्‍यों में इस पर्व को अलग-अलग नामों से जाना जाता है.

क्या हैं मान्यताएं

मकर संक्रांति के दिन ही गंगाजी भगीरथ के पीछे-पीछे चलकर कपिल मुनि के आश्रम से होकर सागर में जा मिली थीं. मान्यता यह भी है कि इस दिन यशोदा जी ने श्रीकृष्ण को प्राप्त करने के लिए व्रत किया था.

यह भी माना जाता है कि आज से 1000 साल पहले मकर संक्रांति 31 दिसंबर को मनाई जाती थी. पिछले एक हज़ार साल में इसके दो हफ्ते आगे खिसक जाने की वजह से 14 जनवरी को मनाई जाने लगी. अब सूर्य की चाल के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 5000 साल बाद मकर संक्रांति फ़रवरी महीने के अंत में मनाई जाएगी.

बन रहे कई दुर्लभ संयोग

इस बार के मकर संक्रांति पर कई दुलर्भ और शुभ महासंयोग बन रहे हैं. इस मकर संक्रांति पर सूर्य देव धनु राशि, जो देव गुरू बृहस्‍पति की राशि है, से निकल अपने पुत्र शनि की राशि मकर में प्रविष्‍ठ हो रहे हैं. ये स्‍थिति करीब 17 वर्ष बाद बन रही है. इस संक्रांति पर पूजा अर्चना से विशेष लाभ प्राप्‍त होगा. मकर संक्रांति पर सूर्य की ये स्‍थिति आपको ऐश्‍वर्य, शक्‍ति, आरोग्‍य और प्रतिभा सम्‍पन्‍न बना सकती है.

2018 में सूर्य का मकर राशि में प्रवेश दोपहर 1 बजकर 57 मिनट पर होगा. पुराणों के अनुसार संक्रांति से 15 घटी पहले और बाद तक का समय पुण्यकाल होता है. इस बार यह अवधि 14 तारीख को प्रारंभ होगी, इसीलिए मकर संक्रांति का त्योहर 14 जनवरी को मनाया जाएगा और इसका पुण्यकाल सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक होगा जो बहुत ही शुभ संयोग है.

हालाकि 15 जनवरी को मकर राशि में सूर्योदय होने के कारण करीब ढ़ाई घंटे तक संक्रांति के पुण्यकाल का दान पुण्य किया जा सकेगा. इसी के चलते संक्रांति का स्नान दोनों दिन यानी 14 और 15 जनवरी को किया जा सकता है.

First published: 13 January 2018, 15:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी