Home » कल्चर » Vastu Tips For Money: know for having temple at home Vastu Tips
 

Vastu Tips For Money: घर के पूजा घर में भूलकर भी ना करें ये गलती, होती है धन की कमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2020, 16:42 IST

Vastu Tips For Money: हर घर में शुभ ऊर्जा के संचार के लिए कहते हैं मंदिर का होना बहुत जरूरी होता है. लेकिन कहा जाता है कि मंदिर और पूजा का स्थान नियत होने से तमाम तरह की समस्याएं खुद ही दूर हो जाती है. घर में आर्थिक समृद्धि के बनी रहती हैं. पूजा की जगह घर में होने से लोगों में आपसी तालमेल बना रहता है.

लेकिन मंदिर का स्थान घर में होने से इसका फल तभी मिलता है जब इसकी स्थापना में नियमों का पालन किया जाए. इसके लिए सही नियम कानून से मंदिर की स्थापना करनी चाहिए और मंदिर या पूजा स्थल को जागृत रखा जाए.


Vastu Tips For Wallet : गलती से भी पर्स में नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, नहीं होगी आर्थिक हानि

वास्तु के मुताबिक पूजा का घर और मंदिर घर के ईशान कोण में होना चाहिए. यदि ईशान कोण में ऐसा नहीं हो सकता है तो आप मंदिर के लिए कम से कम पूर्व दिशा का प्रयोग कर लें. मंदिर स्थल घर में बनाएं इसमें देवी देवताओं की भीड़ न लगाएं.

जिस देवी या देवता की मुख्य रूप से आप उपासना करते हैं. उनके चित्र और भगवान की मूर्ति की स्थापना एक आसन और चौकी पर करें. यदि घर में मूर्ति की स्थापना करनी है तो यह 12 अंगुल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. पूजा स्थान पर शंख, गोमती चक्र और एक पात्र में जल भरकर जरूर रखें.

शाम के वक्त में पूजा में दीपक जरूर जलाएं. पूजा के स्थान पर दीपक को हमेशा पूजा स्थान के मध्य में रखें. पूजा के दौरान कीर्तन और मंत्र जरूर करें.इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है.मंदिर में एक लोटे में जल भरकर जरूर रखें. इसके बाद आप भगवान को जल अर्पित करने के बाद प्रसाद के रूप में लोगों को दें और स्वयं भी ग्रहण करें.

कहा जाता है कि पूजा के स्थान पर पूर्वजों के तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. इसी के साथ शनिदेव की प्रतिमा और मूर्ति भी न रखें. जहां तक ये भी कहा जाता है कि पूजा के जगह पर अगरबत्तियां न जलाएं. पूजा घर का दरवाजा कभी बंद नहीं करना चाहिए. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की पूजा के स्थान के पास स्टोर रूम या रसोई न बनाएं

 Vastu Tips For salt : एक चुटकी नमक से आप भी दूर कर सकते हैं राहु-केतु का अशुभ प्रभाव, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

First published: 23 September 2020, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी