Home » कल्चर » know these 8 rules before starting yoga
 

योग करने के दौरान अपनाएं ये नियम, मिलेगा जबरदस्त फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2020, 18:12 IST

पूरे विश्व में 21 जून को योग दिवस International Yoga Day 2020मनाया जाता है. जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को इसके प्रति जागरूक करना है. इस खास दिन योग का महत्व और जरूरत के बारे में जागरुकता बढ़ाई जाती हैं. योग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए रामबाण हो सकता है. इंटरनेशनल योग दिवस की चर्चा हर कहीं हैं.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बात हो रही है तो फिर योग के लाभदायक नियमों की बात भी जरूर होनी चाहिए. ये तो आप सभी जानते हैं कि नियमित और सभी तरीके से योग करने से क्या-क्या लाभ होते हैं. लेकिन योग करने से पहले कुछ नियमों पर ध्यान देना अति आवश्यक है.


सुबह या शाम किसी भी वक्त भोजन करने के तुरंत बाद योग न करें. योग हमेशा खाना खाने के कम से कम तीन घंटे बाद ही करें. केवल वज्रासन ही एक ऐसा योगासन है, जिसे आप भोजन करने के बाद कर सकते हैं.

कोरोना को लेकर बड़ी खबर, लक्षण न दिखने के बाद भी शरीर को पहुंचाता है नुकसान

गलत आसन न करें- गलत आसन करने से कमर दर्द, घुटनों में तकलीफ या मसल्स में खिंचाव हो सकता है. इसलिए योग करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. इसी के साथ आप जब आप योग की शुरुआत करें तो सबसे पहले योगासन से करें. इसके अलावा आप योग करने से पहले वार्मअप कर सकते हैं, क्योंकि इससे आपका शरीर खुलेगा तथा लचीला हो जाएगा.

कपड़ों का चुनाव योग करने के दौरान ध्यान रखते हुए करें. आप योग के दौरान जितने आरामदायक कपड़े पहनेगे उतनी ही आसानी से योग कर सकेंगे और आप आसानी से योगासन कर पाएंगे.हालांकि योग करने का सही वक्त सूर्योदय या सूर्यास्त के बाद का होता है और दिन में योग कतई ना करें. क्योंकि सुबह के वक्त योगासन करने से ज्यादा लाभ होता है. लेकिन अगर आप सुबह योग नहीं कर पा रहे हैं तो आप शाम में भी कर सकते हैं.

योग के दौरान ठंडा पानी न पिएं. क्योंकि इस दौरान शारीरिक गतिविधियों के बाद आपका शरीर गर्म हो जाता है और अगर ठंडा पानी पी लेते हैं तो उससे आपको सर्दी जुकाम की समस्या हो सकती है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020: लॉकडाउन में घर पर करें ये 3 योगासन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

First published: 18 June 2020, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी