Home » कल्चर » Kumbh Mela 2019: Mauni Amavasya Second Shahi Snan UP Deputy CM Keshav Prasad Maurya Also Take Holy Dip in Sangam
 

कुंभ मेला 2019: मौनी अमावस्या पर दूसरा शाही स्नान आज, डिप्टी सीएम मौर्य ने भी लगाई संगम में डुबकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 10:51 IST

प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेला में दुनियाभर से साधु-संत और श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने पहुुंच रहे हैं. आज यानि सोमवार को मौनी अमावस्या है. इसी दिन कुंभ का दूसरा शाही स्नान भी है. दूसरे शाही स्नान के लिए संगम नगरी पहुुंचे श्रद्धालुओं ने रात 11 बजे से ही स्नान शुरू कर दिया और इसी के साथ आस्था के महाकुंभ में महास्नान का पर्व शुरू हो गया.

इसी बीच उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पवित्र स्नान पर्व मौनी अमावस्या के अवसर पर संगम में डुबकी लगाई. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों एवं कुंभ में स्नान के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी हैं.

बता दें कि सबसे बड़ा पंचदशनाम जूना अखाड़ा के संतों ने संगम में लगाई डुबकी. इन्हीं के साथ आवाहन और अग्नी अखाड़े के संत भी संगम में डुबकी लगाने पहुंचे. बता दें कि दूसरे शाही स्नान के लिए सभी तेरह अखाड़ों को तीन वर्गों में बांटा गया है. सन्यासी, बैरागी और उदासीन. सबसे पहले सन्यासी अखाड़े के संत शाही स्नान करेंगे, इसके बाद बैरागी और अंत में उदासीन के अंतर्गत आने वाले संत शाही स्नान करेंगे.

बता दें कि सन्यासी अखाड़ों के संन्यासियों के शाही स्नान की शुरुआत सुबह 6.15 बजे शुरू हो गई. सबसे पहले श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और श्री पंचायती अटल अखाड़ा के संतों ने संगम में डुबकी लगाई. इसके बाद सुबह 7.05 बजे निरंजनी एवं आनंद अखाड़े के संन्यासियों ने डुबकी लगाई. तीसरे नंबर पर जूना, अग्नि और आवाहन अखाड़े के संत शाही स्नान करेंगे.

ये भी पढ़ें- कुंभ मेला 2019: 'वनमानुष बाबा' ने भी लगाई संगम में डुबकी, शानो-शौकत देखकर रह जाएंगे दंग

First published: 4 February 2019, 10:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी