Home » कल्चर » Kumbha Mela 2019: luxury preparation for kumbh in UP, tent price will surprise you
 

Kumbha Mela 2019: कुंभ मेले के लिए हुई राजसी तैयारियां, लग्जरी टेंट की कीमत जानकार उड़ जाएंगे होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2019, 15:20 IST

हिन्दू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण मेला कुंभ ही माना जाता है. कुंभ मेले का धार्मिक और पौराणिक महत्त्व अत्यधिक है. इस साल का अर्धकुंभ प्रयागराज में 14 जनवरी 2019 से शुरु हो रहा है जो कि 04 मार्च 2019 तक चलेगा. देश के इस सबसे बड़े धार्मिक मेले के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन जोर शोर से तैयारियों में लगा हुआ है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस बार का कुंभ ऐतिहासिक होने वाला है. इस बार के कुंभ में तकरीबन 12 करोड़ से ज्यादा लोगों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है.

इस बार के कुंभ में आकर्षण का केंद्र इसकी भव्य तैयारियां. इसी में से एक है मेले में लगाए गए टेंट, जिनकी कीमत जानकार ही आप हैरान हो जाएंगे. कुंभ में आम भक्तो के लिए सामान्य टेंट हॉउस बनाए गए हैं. वहीं वीआईपी और वीवीआईपी श्रद्धालुओं के लिए 5 स्टार की सुविधा वाले लग्जरी टेंट बनाए गए हैं. अर्द्ध कुंभ मेले की तैयारी में इस बार तकरीबन 4200 करोड़ रुपए का खर्चा हुआ है.

इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने केंद्र सरकार इस पूरे खर्च की एक तिहाई से ज्यादा राशि मांगी है. आपको जानकार हैरानी होगी की इस बार के कुंभ की एक तिहाई राशि 2013 के कुंभ मेले की कुल राशि से तीन गुना अधिक है. इसी से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार का कुंभ आयोजन कितना भव्य है.

प्रयागराज कुंभ के लिए मोदी सरकार ने खोला तोहफों का पिटारा, 800 स्पेशल ट्रेनों के अलावा ये है खास इंतजाम

भारतीय रेलवे ने कुंभ मेले के मौके पर 800 स्पेशल ट्रेन चला ऐलान किया है. वहीं प्रवासी भारतीयों के लिए रेलवे राजधानी दिल्ली से अलग से 5 स्पेशल ट्रेन चलाएगी. इस बार के कुम्भ मेले टिकट पर लगने वाला सरचार्ज भी हटा दिया गया है. वहीं इस मेले के मौके पर वाराणसी से प्रयागराज के लिए एयरबोट भी चलाई जाएगी, जो कि एक बार में 16 लोगों को ले जा सकेगी. इसकी रफ़्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी.

First published: 9 January 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी