Home » कल्चर » Levi's using lasers on your jeans to give an eco-friendly finish, company launches Project FLX
 

आपकी जींस को शानदार फिनिश देने के लिए इको-फ्रेंडली तरीका अपना रही यह कंपनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2018, 17:55 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

भले ही आप जींस खरीदते वक्त ऐसा पीस पसंद करते हों, जो आपको पहले से ही पहना गया लुक (नया न लगने वाला) दे, लेकिन अक्सर जींस को यह लुक देने में काफी रकम खर्च होती है. इसके लिए न केवल जींस को फिनिश देने में लंबा वक्त (एक घंटे में दो या तीन) लगता है, इसके लिए हजारों तरह के रसायनों का भी इस्तेमाल होता है.

लेकिन एक कंपनी है जो आपकी जींस को पहना हुआ या अनोखा लुक देने के लिए परंपरागत की बजाय पर्यावरण-हितैषी (इको-फ्रेंडली) तरीका अपना रही है, जो तेज होने के साथ ही ज्यादा सटीक भी है. इस कंपनी का नाम है Levi's. डेनिम उत्पाद बनाने वाली दुनिया की मशहूर कंपनी Levi's ने हाल ही में Project FLX को लॉन्च किया है.

Project FLX एक ऐसा सिस्टम है जो डेनिम (जींस) को फिनिशिंग देने के लिए लेजर का इस्तेमाल करता है. इस तकनीक में जींस की फोटो लेकर उसमें मनमुताबिक डिजाइन-फिनिशिंग (इलस्ट्रेशन) आदि डाल दिए जाते हैं, जिसके बाद लेजर उन इलस्ट्रेशन के आधार पर जींस पर फिनिशिंग-मार्किंग दे देता है.

इस प्रोजेक्ट के चलते कई मिनटों तक लगने वाला वक्त केवल 90 सेकेंड में सीमित हो जाता है और मनपसंद फीनिशिंग के लिए लगने वाले हजारों केमिकल्स सिमट कर कुछ दर्जन में पहुंच जाते हैं.

इस नए तरीके से Levi's ने जींस में रचनात्मकता को शामिल करने के भी तमाम दरवाजे खोल दिए हैं. अगर Levi's चाहे तो जींस को पहना हुआ और रफ एंड टफ लुक दे दे या फिर अगर वो चाहे तो इसे सजावटी बना दे. इसकी वजह से जींस में किए जाने वाले डिजाइन प्रयोगों के फैसले नाटकीय रूप से महीनों से घटकर कुछ सप्ताह-दिनों में सिमट गए हैं.

Levi's के इस नए तरीके ने मांग के अनुरूप निर्माण और स्थानीय उत्पादन की दिशा में भी दरवाजे खोल दिए हैं. भले ही आप इसके चलते अपनी जींस को कस्टम-डिजाइन न कर पाएं, लेकिन इसके चलते आपको अपनी पसंदीदा जींस की सप्लाई को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं.

youtube

Levi's द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली यह कोई सैद्धांति प्रक्रिया नहीं है. Levi's अब Project FLX का परीक्षण कर रहा है और अगले दो सालों के भीतर इसे चरणबद्ध ढंग से सप्लाई चेन में शामिल करने की योजना बना चुका है.

हालांकि इस योजना के चलते जींस के निर्माण की प्रक्रिया में लगने वाले शेष रसायनों को पूरी तरह हटाने की चिंता खत्म नहीं होने वाली, लेकिन इतना तो तय है कि जब आप अपनी अगली जींस पहनेंगे तो बेहतर महसूस करेंगे. इस तरीके से जींस निर्माण करके Levi's स्पष्ट रूप से कुछ पैसे और वक्त की भी बचत करेगा.

First published: 10 March 2018, 17:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी