Home » कल्चर » Lunar Eclipse 2018: Centuries Longest Lunar Effects will be on 27 July Know About Bad Effect
 

चंद्र ग्रहण 2018: 27 जुलाई को होगा सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, भूलकर भी ना करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2018, 16:29 IST

शुक्रवार यानी 27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक सूर्य या चंद्र ग्रहण के दौरान हर इंसान को कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए.जिससे वो कई तरह की परेशानियों से बचा रहेगा. ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि चंद्र ग्रहण का प्रकोप किसी भी व्यक्ति पर पूरे 108 दिनों तक बना रहता है. ऐसे में कुछ कार्य करने से बचना चाहिए.

बता दें कि आषाढ़ माह की पूर्णिमा पर लगने वाले साल के दूसरे चंद्र ग्रहण को 'ब्लड मून' भी कहा जा रहा है. हिंदू शास्त्रों के मुताबिक किसी भी प्रकार का चंद्र ग्रहण शुभ नहीं माना जाता है. शुक्रवार को लगने वाला चंद्रग्रहण 104 साल बाद लग रहा है. इसलिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है.

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक ग्रहण काल में न तो भोजन पकाना चाहिए और ना ही उसका सेवन करना चाहिए. ज्योतिषाचार्य कहते हैं कि जो चीज चंद्रमा के एक पूर्ण चक्र के दौरान 28 दिनों में होती है, वह चंद्रग्रहण के दौरान दो से तीन घंटे में पूरी हो जाती है. चंद्र गहण के दौरान भोजन करने से आपकी एनर्जी लगभग 28 दिन बाद की अवस्था में चली जाती है.

जानकारों के मुताबकि चंद्र ग्रहण के दौरान वायुमंडल में बैक्टीरिया और संक्रमण का प्रकोप तेजी से बढ़ जाता है. ऐसे में भोजन करने से संक्रमण अधिक होने की आशंका रहती है. इसलिए ग्रहण के दौरान भोजन खाने से बचना चाहिए. चंद्र ग्रहण के दौरान कच्ची सब्जियां और फल पूरी तरह से खाए जा सकते हैं. क्योंकि उनमें किसी प्रकार के कोई बदलाव देखने को नहीं मिलते.

ये भी पढ़ें- केरल स्टेट फिल्म फेस्टिवल विवाद: प्रकाश राज ने मोहनलाल के खिलाफ याचिका पर किए हस्ताक्षर

First published: 24 July 2018, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी