Home » कल्चर » Lunar Eclipse June 2020: Why this lunar eclipse is considered special during the corona epidemic
 

Lunar Eclipse 2020: कोरोना महामारी के दौरान इस चंद्र ग्रहण को क्यों खास माना जा रहा है

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2020, 16:30 IST

Lunar Eclipse June 2020: चंद्र ग्रहण उस स्थिति में होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा बनाते हैं, जो सूर्य के प्रकाश को सीधे चंद्रमा तक पहुंचने से रोकती हैं. हम पृथ्वी से चंद्र ग्रहण को पूरी तरह देख पाते हैं. चंद्रग्रहण के कुल तीन प्रकार होते हैं. पूर्ण, आंशिक और उपच्छाया चंद्र ग्रहण. ये सभी तीन खगोलीय पिंडों के संरेखण पर निर्भर करते हैं. वर्ष 2020 का यह दूसरा चंद्र ग्रहण है जो 5 जून को घटित होगा. इस साल जनवरी के महीने में 2020 का पहला चंद्रग्रहण देखा था.

यह एक उपच्छाया (पेनुमब्रल)) ग्रहण एक होगा. इस चंद्र ग्रहण को खगोल विज्ञान के साथ-साथ ज्योतिष विज्ञान भी महत्वपूर्ण मान रहा है. खगोल विज्ञान के अनुसार चंद्र ग्रहण जब सूर्य (Sun), पृथ्वी (Earth) और चंद्रमा (Moon) एक सीधी रेखा में होते हैं तो इसे चंद्र ग्रहण कहते हैं.


 

पूर्ण चंद्र ग्रहण उसे कहते हैं जब पृथ्वी पूरी तरह से सूर्य को ढक देता और सूप्रकाश को चंद्रमा पर नहीं पड़ता है जबकि आंशिक चंद्र ग्रहण में चंद्रमा और सूर्य के बीच में पृथ्वी आंशिक रुप से चंद्रमा को ढकती है. उपच्छाया चंद्र ग्रहण में पृथ्वी की छाया वालेक्षेत्र में चंद्रमा रहता है, जिससे पृथ्वी से इसे देखने पर यह कटा हुआ प्रतीत होता है.

ज्योतिष में उपच्छाया चंद्रग्रहण को चंद्रग्रहण नहीं माना जाता है. इसे ज्योतिष में चंद्र मालिन्य कहा जाता हैं. इसमें कई बार ऐसा होता है जब पूर्णिमा के दिन, चंद्रमा पृथ्वी की छाया में प्रवेश करता है तो वहीं से बाहर निकल जाता है. जिससे वो पृथ्वी की असली छाया तक प्रवेश नहीं कर पाता है.

पृथ्वी से देखने पर यह धुंधला प्रतीत होता है. कोरोना वायरस के दौरान यह चंद्र ग्रहण महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि ज्योतिषी मानते हैं कि दिसंबर 2019 के आखिरी सूर्य ग्रहण के बाद से ही कोरोना संक्रमण बढ़ा था और अब जब जून माह में दो ग्रहण घटित होने वाले हैं तो, इस घटना को दुनियाभर में महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण का राशियों पर क्या होगा बुरा प्रभाव, सभी को रहना होगा संभलकर

चंद्र ग्रहण से पहले अस्त हुए शुक्र, इन राशियों पर पड़ेगा प्रतिकूल असर

First published: 2 June 2020, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी