Home » कल्चर » Mahalaxmi vrat started from 17th September and today ie October 2 is the last day of this fast.
 

आज है मां लक्ष्मी का खास दिन, बस करें ये काम होगी धन की वर्षा...गरीबी भागेगी दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2018, 12:10 IST

मां लक्ष्मी धन और ऐश्वर्य की देवी है. जिस पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है वो संसार से सरे सुखों का भोग करता है और जिससे माता रुष्ट होतीं हैं उसे राजा से रंक बनते देर नहीं लगती है. महालक्ष्मी व्रत 17 सितंबर से शुरू थी और आज यानि 2 अक्टूबर इस व्रत का आखिरी दिन है. हिन्दू पंचांग के अनुसार यह व्रत भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से शुरू होकर आश्विन महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि तक चलता है.

धन की देवी मां लक्ष्‍मी का यह व्रत फलदायी होता है और पूरे 16 दिनों तक चलता है. यह व्रत काफी शुभ और सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला मन जाता है. अगर पूरे विधि विधान से इस व्रत को किया जाए तो घर में सुख-शांति और धन की वर्षा होती है. हिन्दू धर्म में यह भी मान्यता है कि जो भी महिला इस व्रत को रखती है उसके घर में कभी क्लेश-कलह नहीं होती है.

महालक्ष्मी व्रत की महिमा

इस व्रत को रखने से धन के साथ-साथ परिवार में कोई शारीरिक क्लेश भी नहीं आता है. बहुत सी महिलाएं पूरे 16 दिन रखती हैं मगर यह थोड़ा मुश्‍किल होता है जिस कारण वह इसे मात्र 3 दिन के लिए रखती है. व्रत का आखिरी दिन काफी महत्‍वपूर्ण माना जाता है. इस व्रत में भोजन नहीं करना चाहिए बल्‍कि फलअहार लेना चाहिए.

पूजा विधि

इस पूजा के लिए सबसे पहले पूजा स्थल पर हल्‍दी से कमल बनाकर उस पर मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें. फिर मूर्ति के सामने सोने या चांदी के सिक्के, श्रीयंत्र, तथा फल फूल रखें. इसके बाद मां लक्ष्‍मी के आठ रूपों का मंत्र जाप करते हुए उन पर कुंकुम, चावल और फूल चढ़ाकर पूजा करें.

First published: 2 October 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी