Home » कल्चर » Mahashivratri 2018 after 51 years this coincidence happened these two zodiac will be the most lucky
 

51 साल बाद बना महाशिवरात्रि का ऐसा संयोग, इन दो राशियों पर बरसेगा पैसा

आकांशा अवस्थी | Updated on: 13 February 2018, 9:16 IST

शिवभक्तों का सबसे बड़ा त्योहार महाशिवरात्रि इस बार 13 और 14 तारीख को मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि के दिन सुबह से ही शिवभक्त मंदिरों में जुटने लगते हैं.शिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण पक्ष में चतुर्दशी को मनाई जाती है.

ज्योतिष के जानकारों की मानें तो इस बार चतुर्दशी तिथि 13 फरवरी मंगवलार 22:36 से प्रारंभ होगी, जो 15 फरवरी 2018, 00:48 बजे खत्म होगी। ऐसे में 13 और 14 फरवरी को दो दिन तक शिव उपासना का लाभ भक्तों को मिलेगा। व्रत करने लिए 13 तारीख का दिन ही अनुकूल माना जा रहा है.

शिवरात्रि के दिन जलाभिषेक या रुद्राभिषेक का बहुत महत्व है. शिव जी प्रसन्न करने के लिए, कामनाओं की पूर्ति के लिए जलाभिषेक या रुद्राभिषेक किया जाता है.

रोगों से मिलेगा छुटकारा
अगर आप भी बीमार रहते हैं और रोगों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये शिवरात्रि आपके लिए ख़ास हो सकती है. रोगों को शांत करने के लिए भगवान शिव का कुशोदक से अभिषेक करें।
इस बार की महाशिवरात्री कुछ खास होने वाली है. करीब 51 साल बाद ऐसे संयोग बन रहे हैं, जिसमें ये दो राशियां अगर भगवान शिव का पूजन 13 और 14 फरवरी को करेंगी तो उन्हें काफी लाभ होगा.
ऐसा कहा जाता है कि शिवजी का विवाह महाशिवरात्रि वाले दिन ही पार्वती जी से हुआ था. शिवरात्रि फागुन मास की चतुर्दशी को मनाई जाती है.

13 और 14 फरवरी को अगर आप पूजा करने वाले हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए रात्रि 10 बजे का समय काफी शुभ रहेगा.
13 और 14 फरवरी को अगर आप पूजा करने वाले हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए रात्रि 10 बजे का समय काफी शुभ रहेगा.
पूरे 51 साल बाद ऐसा संयोग हुआ है कि शिवरात्रि मंगलवार को पड़ रही है. मंगलवार को जब शिवरात्रि पड़ती है तो इसे काफी शुभ माना जाता है.
मंगलवार, जो कि हनुमान जी का भी दिन होता है. ऐसा कहा जाता है कि शिवजी और हनुमान एक ही रूप में हैं.

किन दो राशियों के लिए है शुभ
इस बार की महाशिवरात्रि केवल दो राशियों के लिए ही शुभ मानी जा रही है. वह हैं मेष राशि और मीन राशि.
मेष राशि वालों के लिए ये दिन इसलिए शुभ साबित हो सकता है क्योंकि इस दिन उन्हें कई अच्छे मौके मिल सकते हैं. इस दिन उन्हें धन की प्राप्ति तो होगी ही, साथ ही उनकी लंबे समय से चल रही समस्याएं भी हल होंगी. इस दिन मेष राशि वालों के सभी काम आसानी से हो जाएंगे.
मीन राशि वालों के लिए भी ये दिन काफी मंगलमय रहेगा. इस दिन उन्हें व्यापार और नौकरी में सफलता मिल सकती है. अगर कोई कानूनी विवाद चल रहा है तो इस दिन उनसे भी छुटकारा मिलने की संभावना है.

First published: 13 February 2018, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी