Home » कल्चर » Makar Sankranti 2020: How Makar Sankranti is celebrated in different states of the country
 

Makar Sankranti Celebrated in Different States : देश के अलग-अलग राज्यों मेें ऐसे मनाते हैं मकर संक्रांति, यहां होती है सबसे खास

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2020, 12:19 IST

मकर संक्रांति 2020: भारत त्योहारों का देश है. यहां अलग-अलग तरह के त्योहार मनाए जाते हैं. मकर संक्रांति भी भारत में मनाया जाने वाले एक विशेष त्योहार है. भारत के अलग-अलग राज्‍यों में मकर संक्रांति को अलग-अलग नामों से जानते हैं. जैसे तमिलनाडु में इसे पोंगल के नाम से मनाते हैं तो बिहार में इसे खिचड़ी के नाम से मनाया जाता है.

दान का पर्व

मकर संक्रांति को दान का पर्व कहा जाता है. यह पूरे देश में 14 जनवरी को मनाया जाता है. मान्यता है कि 14 जनवरी यानि मकर संक्रांति से पृथ्‍वी पर अच्‍छे दिनों की शुरुआत होती है. इस दिन शुभ कार्य किए जाते हैं. मकर संक्रांति पर गंगा स्‍नान के बाद दान की परंपरा है. घाटों पर इस दिन मेलों का भी आयोजन होता है. 

पंजाब में मनाते हैं लोहिड़ी

हरियाणा और पंजाब में मकर संक्रांति को 14 जनवरी से एक दिन पूर्व मनाते हैं. इस पर्व को यहां लोहिड़ी के रूप में मनाया जाता है. लोहिड़ी के दिन अग्निदेव की पूजा करते हैं. पूजा करते हुए तिल, गुड़, चावल और भुने मक्‍के की आहुत‍ि दी जाती है. नई-नवेली दुल्‍हनों और नवजात बच्‍चे के लिए यह पर्व बेहद खास होता है. इस दिन लोग लोहिड़ी लोकगीत गाते हैं.

तमिलनाडु में पोंगल

तमिलनाडु में यह त्योहार 4 दिनों तक चलता है. पहला दिन भोगी पोंगल, दूसरा दिन सूर्य- पोंगल, तीसरा दिन मट्टू- पोंगल और चौथा दिन कन्‍या- पोंगल के रूप में मनाते हैं. अलग-अलग दिन यहां अलग-अलग देवों की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन बहुएं अपनी सास को मिठाईयां और फल देकर उनसे आर्शीवाद लेती हैं.

शुरू होने जा रही 2021 की जनगणना, 'अनाज कौन सा खाते हो? जैसे पूछे जाएंगे ये 31 सवाल

जम्मू-कश्मीर: SC ने केंद्र सरकार को दिया झटका, कांग्रेस बोली- देश संविधान से चलेगा

First published: 10 January 2020, 16:10 IST
 
अगली कहानी