Home » कल्चर » Makar Sankranti Daan 2020: Donation rules on Makar Sankranti
 

Makar Sankranti Daan : मकर संक्राति पर दान करने से पहले जान ले ये नियम, नहीं तो हो जाएगा व्यर्थ

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2020, 16:09 IST

Makar Sankranti 2020: मकर संक्राति के दिन दान का विशेष महत्व होता है. इस साल 15 जनवरी को मकर संक्राति का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन हिंदु धर्मों की मान्यताओं के अनुसार अगर दान किया जाता है तो उसका महत्व कई गुण बढ़ जाता है. ऐसे में आपको दान से जुड़े कुछ नियम जान लेने चाहिए. अगर आप इन नियमों के मुताबिक दान देते हैं तो आपको दान के पुण्यों को कई गुणा बढ़ा सकते है. हालांकि अगर कोई व्यक्ति इन नियमों के जाने बिना दान देता है, ऐसा हो सकता है कि उसका दान व्यर्थ चला जाए. 

मकर संक्राति के दिन दान के नियन

कहा जाता है कि मकर संक्राति के दिन अपनी कमाई का दंसवा हिस्सा दान करना चाहिए. ऐसा करने से आपको धन का लाभ होगा और साथ ही अन्य पुणों की प्राप्ति भी होगी.

माना जाता है कि मकर संक्राति के दिन किसी व्यक्ति के घर जाकर दान देना चाहिए. अगर हम इस दिन किसी गरीब व्यक्ति या किसी ब्राह्मण को उसके घर जाकर दान देते हैं तो इससे हमें दान के उत्तम फलों की प्राप्ति होती है. अगर किसी को घर बुलाकर दान दिया जाता है तो उसका लाभ नहीं मिल पाता है.

मकर संक्राति के दिन दिए गए दान का लाभ पूरे परिवार को फायदा होता है. इसीलिए हमें इस दिन किसी खराब वस्तु या फिर किसी पुरानी चीज का दान नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारे परिवार को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है.

हिंदु धर्मों की मान्यताओं के अनुसार अगर मकर संक्राति के दिन किसी गरीब, बीमार या किसी फिर किसी ब्राह्मण को दान करते हैं तो आपको दान का अधिक लाभ प्राप्त होगा. साथ ही हमें दान देने वाले व्यक्ति को रोकना भी नहीं चाहिए.

मान्यता है कि मकर संक्राति के दिन जो भी दान देना चाहिए वो हाथों में लेकर ही करना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन हमें तिल का दान देना चाहिए. तिल का दान करते समय हमें अपने पित्तरों का ध्यान जरूर करना चाहिए.

मकर संक्राति के दिन दान करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारा चेहरा पूर्व दिशा में होना चाहिए. जबकि दान लेने वाले व्यक्ति का मुंह उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए.

मकर संक्राति के दिन गाय का दान करने का काफी महत्व होता है. लेकिन अगर आप गाय का दान नहीं कर पाते हैं तो आपको आप किसी ब्राह्मण के पैर धोकर, किसी बीमार व्यक्ति की सेवा करके भी इसका पुण्य प्राप्त कर सकते है.

कहा जाता है कि मकर संक्राति के दिन ब्राह्मण को दान देने के बाद उसके पैर जरूर छूने चाहिए अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपका दान व्यर्थ जा सकता है.

Makar Sankranti 2020: मकर सक्रांति पर खिचड़ी का है खास महत्व

 

First published: 11 January 2020, 15:17 IST
 
अगली कहानी