Home » कल्चर » Makar Sankranti 2021: This work done on Makar Sankranti will change your luck
 

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति के दिन किया ये काम तो बदल जाएगी आपकी किस्मत

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2021, 15:07 IST

Makar Sankranti 2021: 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में आते हैं. मकर संक्रांति के दिन अगर आप ये काम करते हैं तो आपके घर में सुख-समृद्धि, धन और सफलता आती है. हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत महत्व है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान-पुण्य करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

मकर संक्रांति के दिन लोग सुख-समृद्धि, धन, सफलता और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते हैं. हम आपको आज एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसको मकर संक्रांति के दिन करने से आप पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहेगी. इस बार 14 जनवरी को पुण्य काल का शुभ मुहूर्त सुबह 08 बजकर 03 मिनट से शुरू होकर 12 बजकर 30 मिनट तक रहेगा.

मकर संक्रांति के दिन इस शुभ मुहूर्त के दौरान 14 स्वच्छ कौड़ियों को केसर के दूध से स्नान कराएं. कौड़ियों को गंगाजल से शुद्ध करने के बाद एक साफ प्लेट में रख लें. इसके बाद मां लक्ष्मी के सामने एक देशी घी तथा एक तिल के तेल का दीपक जलाएं. देशी घी के दीपक को दाईं ओर तथा तिल के तेल के दीपक को बाईं ओर रखें.

मकर संक्रांति वाले दिन अपनी राशि के अनुसार करें ये काम, नहीं होगी धन की कमी

इसके बाद ॐ संक्रात्याय नम: मंत्र का 14 बार जाप करें. दोपहर में ठीक 12 बजे कौड़ियों को उठाएं और शुद्ध तथा बरकत वाले अलग-अलग स्थानों पर रख दें. दोनों दीपकों का स्थान बदल दें. इस बार दाईं तरफ रखे दीपक को बाईं तरफ तथा बाईं तरफ के दीपक को दाईं तरफ रखें. दीपक में घी कम होने पर उसमें घी डाल दें. इसके बाद शाम के समय तिल के दीपक को घर की दहलीज पर रखेंं और घी के दीपक को तुलसी के पास रख दें.

इन चीजों का करना चाहिए मकर संक्रांति पर दान, जिंदगी में बनी रहती है खुशहाली

मकर संक्रांति के दिन ऐसी चीजों का नहीं करना चाहिए दान, जानिए क्या दें क्या नहीं

First published: 9 January 2021, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी