Home » कल्चर » makar-sankranti 2021 upay
 

makar sankranti 2021: मकर संक्रांति के पर्व पर करें ये अचूक उपाय, घर में होगी पैसों की बरसात!

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2021, 16:28 IST

makar sankranti 2021: मकर संक्रांति का त्यौहार 14 जनवरी को पूरे देश में बड़े धूम धाम से मनाया जाएगा. इस दिन कई तरह के उपाय किए जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि धन, धान्य लक्ष्मी और सफलता पाने के लिए क्या अचूक उपाय करने चाहिए.

इस दिन आप सुबह उठकर मुहूर्त में 14 कौड़िया लें. इसे केशर मिश्रित दूध से स्नान कराएं. महालक्ष्मी के सामने दो दीपक जलाएं और शुद्ध घी का और दूसरा तिल के तेल का दीपक जलाएं. इसके बाद तिल के दीपक को बाएं तरफ रखें और घी का दाएं तरफ रखें.


इसके बाद कौड़ियों में ओम संक्रात्याय नम: का 14 बार मंत्र पढ़कर सिद्ध करें. अन्य जो भी सूर्य या संक्रांति की पूजा करना हो वह भी कर लीजिए और समस्य दान सामग्री को कलप दीजिए.

मां लक्ष्मी की इन राशियों पर होती है आपार कृपा, बरसता है धन !

 

इसके बाद ठीक 12 बजे कौड़ियां उठाएं और उन्हें अलग अलग शुद्ध और बरकत के स्थान पर रखें. इसे आप अलमारी, देवस्थान, किचन, शैया के नीचे, काम करने की टेबल पर भंडार आदि घर पर रखें.

यह काम आपको संक्रांति के दिन ही करना है. उसके बाद दीपक का स्थान बदल दें. यानि जो पहले दाएं तरफ दीपक रखा है उसे बाएं तरफ रखें और जो दीपक बाएं तरफ रखा है उसे दाएं तरफ रख दें.

इसके बाद तिल के तेल का दीपक शाम को दहलीज पर और घी का तुलसी चौरे पर लगा दीजिए. ये प्रयोग सुख, समृद्धि, धन, धान्य, लक्ष्मी और सफलता के लिए अचूक माना जाता है.

इन चीजों का करना चाहिए मकर संक्रांति पर दान, जिंदगी में बनी रहती है खुशहाली

First published: 9 January 2021, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी