Home » कल्चर » makar-sankranti-2021Shani Dev pooja
 

शनिदेव की मंकर संक्रांति के दिन करें पूजा, दूर हो जाएगी सभी परेशानियां!

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2021, 8:50 IST

मकर संक्रांति का त्यौहार पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. ये पर्व वैसे पंचांग और ज्योतिष गणना पर आधारित है. जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो इस प्रक्रिया को मकर संक्रांति कहा जाता है. पंचांग के मुताबिक मकर संक्रांति का त्यौहार पौष मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाएगा.

इस दिन चंद्रमा मकर राशि में रहेगा. इस दिन श्रवण नक्षत्र रहेगा. मकर संक्रांति पर ग्रहों का विशेष संयोग बन रहा है. इस दिन मकर राशि में पंच ग्रही योग बन रहा है. जो कई वर्षों के बादस बन रहा है. इस पंच ग्रही योग के कारण इस वर्ष की मकर संक्रांति विशेष मानी जा रही है.


मकर संक्रांति पर मकर राशि में सूर्य के साथ गुरु, शनि बुध और चंद्रमा एक साथ विराजमान रहेंगे. शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या से राहत मिलेगी. मकर राशि में शनि का गोचर है. शनि 7 जनवरी 2021 को अस्त हो चुके हैं. शनि के अस्त होने से शनि का प्रभाव कम हो जाता है. मकर राशि को छोड़कर शेष अन्य राशियां जिन पर शनि की दृष्टि है उन्हें आराम मिल सकता है.

 इन चीजों का करना चाहिए मकर संक्रांति पर दान, जिंदगी में बनी रहती है खुशहाली

बताते चलें कि मकर संक्रांति पर ग्रहों के संयोग के कारण इस दिन शनि देव की पूजा कर सकते हैं. इस पूजा से आपको विशेष फल की प्राप्ति होगी. शनि देव की पूजा और शनि का दान शनि की अशुभता को कम करने में सहायक साबित होगा.पौराणिक कथा के मुताबिक मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव अपने पुत्र शनिदेव के घर आते हैं.

इस दिन शनिदेव की पूजा का विशेष फल की प्राप्ति होती है.मिथुन और तुला राशि पर शनि की ढैय्या और धनु, मकर और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है. इसलिए इन राशियों के जातकों को मकर संक्रांति पर शनि की पूजा करने से विशेष फल हो जाता है.

makar sankranti 2021: मकर संक्रांति के पर्व पर करें ये अचूक उपाय, घर में होगी पैसों की बरसात!

First published: 11 January 2021, 8:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी