Home » कल्चर » Makar Sankranti Til Ladoo Recipe 2020 : How to make til ladoo recipe on makar sankranti
 

Makar Sankranti Til Ladoo Recipe 2020: इस मकर संक्राति बनाए घर पर तिल और गुड़ के लड्डू, ये रहा आसान सा तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2020, 14:13 IST

Makar Sankranti Til Ladoo Recipe 2020 : तिल-गुड़ के लड्डू का टेस्ट तो सभी को पसंद होता है. इन्हें सर्दियों में खासतौर पर बनाया जाता है. वहीं लोहड़ी और मकर संक्राति का त्योहार हो और गुड़ से बने ये लड्डू न बनें तो त्योहार वाकई अधूरा लगता है. तो इस मकरसंक्राति तिल और गुड़ को मिलाकर ये लड्डू जरूर बनाये. अगर आपको ये बनाने नहीं आते हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे तिल और गुड़ से बने लड्डू की असान सी रेसिपी.

तिल के लड्डूओं को लोहड़ी और मकर संक्राति के मौके पर भले ही बनाया जाता हो. लेकिन तिल के लड्डू हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ठंड में गुड़ और तिल के बने ये लड्डू शरीर को गर्माहट पहुंचाने के साथ ही सेहतमंद भी होते हैं.

साम्रगी-

तिल (धुले हुये सफेद)- 500 ग्राम
मावा- 500 ग्राम
बुरा- 500 ग्राम
काजू- 100 ग्राम
छोटी इलाइची- 4
गुड़- 200 ग्राम

 

विधि-

लड्डू बनाने से पहले सफेद तिल को अच्छे से साफ करना होगा. इसके बाद धीमी आंच में तिल को हल्का भूरा होने तक भून लें. इसके बाद ठंडा होने पर इसे मिक्सी पर पीस लें. वहीं मावा को भी हल्का भूरा होने तक धीमी आंच में भून लें. इसके बाद गर्म कढ़ाई में गुड़ को पिघला लें. इसके बाद इसे तब तक लगातार चलाएं जब तक ये आधा न रह जाएं. इसके बाद गुड़ के सख्त होने से पहले इसमे मावा मिला लें.

इसके बाद मावा, पिसे हुए तिल, इलाइची पाउडर और काजू के टुकड़ो को अच्छी तरह मिला लें. आपका लड्डू का मिश्रण बनकर तैयार हो चुका है. इसके बाद इसे हल्के हाथों से गोल गोल आकार में लड्डू बना लीजिए. इसके बाद आप इन लड्डूओं को दस से बारह दिन कर खाया जा सकता है.

Makar Sankranti 2020: मकर संक्रांति का ये है शुभ मुहूर्त, जानिए राशियों पर क्या पड़ेगा असर

First published: 11 January 2020, 14:13 IST
 
अगली कहानी