Home » कल्चर » malmas 2020 chanting these mantra of lord vishnu
 

Malmas 2020: मलमास महीने में भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2020, 13:54 IST

Malmas 2020: मलमास का महीना हिंदू धर्म में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. धार्मिक मान्यता है कि अधिकमास के अधिपति स्वामी भगवान विष्णु हैं और पुरुषोत्तम भगवान विष्णु का ही एक नाम है, इसी के साथ अधिकमास को पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है.

इस बार का मलमास 160 साल बाद शुभ संयोग बन रहा है.इस महीने में भगवान विष्णु के मंदिरों में लोग दर्शन करने जाते हैं. ऐसा करना शुभ माना जाता है. लेकिन इस साल ऐसा संभव नहीं है क्योंकि कोरोना की वजह से लोगों को अपने घरों में सुरक्षित रहने के लिए ही कहा जा रहा है.


ऐसे में आप चाहें तो घर पर रहकर भगवान विष्णु के कुछ मंत्रों का जाप कर सकते हैं.आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएंगे जो मलमास के महीने में करने से आप अपनी जिंदगी में सुख -शांति ला सकते हैं.

 shani transit 2020: इस दिन शनि बदलने वाला है अपनी चाल, इस राशियों पर पड़ेगा भारी

आप पुरुषोत्तम मास में ब्रह्म मुहूर्त में उठे. इसके बाद विधि पूर्वक गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए. यदि ये उपाय सुहागिन महिलाएं करती हैं तो उनके पति का स्वास्थ्य काफी अच्छा रहता है और उनके सुहाग की उम्र लंबी होती है. 

तुलसी के पौधे की पूजा मलमास में जरूर करनी चाहिए. सुबह-शाम तुलसी के पौधे में गाय के घी का दीपक जलाएं. इसके बाद ॐ वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें.ये उपाय करने से घर में शांति बनी रहती है साथ ही आने वाली कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

पुरुषोत्तम मास में गुरुवार वाले दिन सफेद रंग की मिठाई या खीर से भी आप भगवान का भोग लगाए. साथ ही ये भी ध्यान दें कि उइसमें तुलसी के पत्ते जरूर डालें. ऐसा करने से शुभ माना जाता है. भगवान विष्णु ऐसा करने से खुश होते हैं और अपना आशीर्वाद देते हैं.

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से करें अपने बच्चे का कमरा डिजाइन, इन बातों का रखें ध्यान

First published: 26 September 2020, 13:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी