Home » कल्चर » morning positivity work do this things in every morning
 

अगर आपने भी कर लिया सुबह-सुबह ये काम तो खूब मिलेगी सफलता, धन की होगी बरसात

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2020, 9:10 IST

शास्त्रों के मुताबिक सुबह-सुबह कुछ चीजों को देखना शुभ होता है और इन शुभ कार्यों के साथ अगर आपकी सुबह शुरू होगी तो पूरा दिन आपका अच्छा जाएगा. क्योंकि हमारे जीवन में सुबह-सुबह कुछ चीजें करने से आपके जिंदगी में सकारात्मकता आती है. क्या होता है ना कई बार नेगेटिविटी इतनी हो जाती है जिसके चलते कुछ इंसान गलत कदम भी उठा लेते हैं. इसीलिए हमेशा सुबह उठते ही ऐसे काम करें जो आपका दिन शुभ और बेहतर बनाते हैं. लेकिन शास्त्रों के मुताबिक सुबह उठकर कुछ कार्यो की मनाही है, इसलिए इन्हें भूलकर भी ना करें…

शास्त्रों के मुताबिक सुबह उठते ही कभी आईने में अपना चेहरा नहीं देखना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति पर नकारात्मक ऊर्जा प्रभावित होती है. सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को देखना चाहिए.

सुबह उठकर ईष्ट देवता का ध्यान करना चाहिए और उनके दर्शन करने चाहिए. ऐसा करने से भगवान की कृपा आपको मिलती है साथ ही आपका आत्मबल बढ़ता है और सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है.

सुबह उठते ही सूर्य को अर्ध्य देना चाहिए. भगवान सूर्य को हर सुबह जल चढ़ाने से मान-सम्मान में वृद्धि होती है और व्यक्ति का आकर्षण बढ़ता है. इनकी आराधना से सभी इच्छाएं पूरी हो जाती है.

शास्त्रों के मुताबिक सुबह-सुबह कभी भी बंदर का नाम नहीं लेना चाहिए. इसके अलावा सुबह किसी अन्य जानवर का नाम ना लें तो ठीक रहेगा. वहीं बंदर का नाम लेना अशुभ माना जाता है. इसके पीछे के ये कारण हैं.

रामचरित मानस के सुंदरकंड में इस बात का जिक्र है. हनुमान जी कहते हैं- मैं जिस कुल से यानी बानर कुल से हूं और जो कोई सुबह-सुबह मेरा नाम लेता है, उसे पूरे दिन भोजन नहीं मिलता है.

वहीं सुबह उठकर माता-पिता का आशीर्वाद लेना चाहिए. मां-बाप को भगवान का दर्जा दिया गया है. यदि आपके मां-बाप खुश नहीं हैं देवी-देवताओं की कृपा भी प्राप्त नहीं जा सकती. इसलिए रोजाना उनका आर्शीवाद लें.

किस्मत पलट सकती है पानी से भरी बाल्टी, ध्यान रखें ये 5 बातें

First published: 28 January 2020, 9:10 IST
 
अगली कहानी