Home » कल्चर » Mother’s Day 2020: Mother’s Day History and Significance
 

Mother’s Day 2020: जानिए आखिर कब और कैसे हुई थी मदर्स डे की शुरूआत

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2020, 15:15 IST


मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति में से एक हमारी मां के प्रति कृतज्ञता दर्शाने के लिए इस दिन को चुना गया है. इस दिन व्यक्ति अपने जीवन में अपनी मां के प्रभाव और उसके योगदान को याद करता है और उसके प्रति आभार दिखाता है. इस दिन, हर बच्चा अपनी माँ के लिए कुछ खास करने की कोशिश करता है.इस साल मदर्स डे रविवार 10 मई को मनाया जा रहा है.

मदर्स डे का इतिहास


मदर्स डे पहली बार साल 1908 में मनाया गया था जब अन्ना जार्विस नाम की एक महिला ने वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन के सेंट एंड्रयूज मैथोडिस्ट चर्च में अपनी मां के लिए एक स्मारक रखा था. उनकी मां का निधन 1905 में हो गया था और उन्होंने संयुक्त राज्य में अवकाश के रूप में मातृ दिवस को मान्यता देने के लिए एक अभियान शुरू किया था. हालाँकि, 1911 तक, दिन को अवकाश देने के उनके अनुरोध को शुरू में अस्वीकार कर दिया गया था, लेकिन अमेरिकी राज्यों ने अपनी माताओं का आभार व्यक्त करने के लिए छुट्टी का पालन करना शुरू कर दिया.

माताओं को सम्मानित करने के लिए, वुडरो विल्सन ने 1941 में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मई के महीने में दूसरे रविवार को घोषित एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए.

मदर्स डे के पीछे एक और कहानी बताती है कि यह अवसर क्रिश्चियन मदरिंग रविवार को मदर चर्च की याद में मनाया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि अधिकांश अरब देशों में, 21 मार्च को दिन मनाया जाता है.

First published: 8 May 2020, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी