Home » कल्चर » navratri 2020 eating these food during fasting
 

Navratri 2020 : व्रत के दौरान करें इन चीजों का सेवन, शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2020, 15:24 IST

Navratri 2020 : सनातन धर्म में नवरात्री का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. भक्तगण देवी के नौ दिन उनकी सच्चे मन से अराधना करते हैं और माता रानी के लिए पूरे नवरात्री व्रत रखते हैं. इस दौरान उन्हें कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

आज हम आपको व्रत के दौरान खाने वाली चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें खाकर आप व्रत में भी पूरा दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे. ये चीजें आपको फुर्ती देंगी और थकान महसूस नहीं होगी.


इन खाएं और रहे एनर्जेटिक-
व्रत के दौरान फल और फलों का जूस पीना चाहिए. धार्मिक रीति रिवाज के मुताबिक व्रत में फलों का ही सेवन करना चाहिए. फलों में ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, फॉलेट, बीटा-कैरॉटिन और दूसरे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो शरीर में ऊर्जा प्रदान करते हैं. फलों के सेवन से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है. फलों के जूस पीने से आपको एनर्जी मिलेगी इससे आप स्वस्थ रहेंगे.

 

नवरात्री व्रत के दौरान आप दिन में पानी, फल और दूध का सेवन कर सकते हैं. ऐसे में दूध से बनी ठंडाई आपके लिए बहुत उपयोगी होगी. कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ठंडी पेट के लिए बहुत अच्छी होती है. इससे आपको तुरंत एनर्जी भी मिलती है.

माना जाता है कि व्रत के एक दिन पहले स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. जो आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ्य रखने में सहायक होता. साथ ही इस दिन अधिक तेल मसाले वाली चीजें खाने से भी बचना चाहिए. इससे आपको एसिडिटी की शिकायत हो सकती है.

व्रत के दौरान शरीर का शुगर लेवल गिर जाता है. इससे नींद आने लगती है और आलस जैसी परेशानी भी हो सकती है. ऐसे में आलस जैसी परेशानी बी हो सकती है. ऐसे में आलस को भगाने के लिए दूध से बनी मिठाइयों का सेवन करें.

First published: 15 October 2020, 15:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी