Home » कल्चर » Navratri 2020 is starting from tomorrow, prepare this for the enjoyment of Mata Rani
 

Navratri 2020 : कल से शुरू हो रहीं हैं नवरात्रि, माता रानी के भोग के लिए ये कर लें तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2020, 16:23 IST

Navratri 2020 : शारदीय नवरात्र कल से शुरू होने वाला है. हिंदू धर्म में नौ दिनों का बहुत ज्यादा महत्व होता है. नवरात्र में देवी की नौ रूपों की पूजा की जाती है. इसके लिए भक्तगण को एक दिन पहले इसकी तैयारी कर लेनी चाहिए. चलिए बताते हैं आपको पूजा के दौरान किन किन चीजों की जरूरत पड़ती है.

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री को सफेद चीजे पंसद हैं. इस दिन सफेद चीजों का भोग लगाया जाता है. ऐसा करने से रोगों से मुक्ति मिल सकती है.


नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. इस दिन मिश्री, चीनी और पंचामृत का भोग लगाया जाता है. इन्हीं चीजों का दान करने से लंबी आयु का सौभाग्य भी पाया जाता है.

तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इस दिन दूध और उससे बनी चीजों का भोग लगाएं और इसी का दान करें. ऐसा करने से मां खुश होती हैं. घर की परेशानियों से भी मुक्ति मिल जाती है.

नवरात्रि के चौथे दिन कुष्मांडा को मालपुए का भोग लगाएं. इसके बाद इस प्रसाद को ब्राह्मण को दान कर दें.

इसके अलावा नवरात्रि के पंचमी तिथि के दिन पूजा करके भगवती दुर्गा को केले का भोग लगाना चाहिए. इसके बाद ये प्रसाद ब्राह्मण को दे देना चाहिए. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

Navratri 2020: नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें ये काम

 

नवरात्रि के षष्ठी तिथि के दिन देवी के पूजन में शहद का इस्तेमाल करें. इस दिन शहद का इस्तेमाल करना चाहिए.

नवरात्रि के सप्तमी तिथि के दिन भगवती की पूजा में गुड़ का नैवेध अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही इसे ब्रह्माण को भी दान कर दें.

नवरात्रि के अष्टमी के दिन मां को नारियल का भोग लगाएं. कहा जाता है कि नारियल को सिर से घुमाकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. कहा जाता है कि ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी हो जाती है.

नवमी तिथि को माता रानी को विभिन्न प्रकार के अनाजों का भोग लगाना चाहिए. जैसे हलवा, चना पूरी, खीर और पुए फिर इन्हें गरीबों को बांट देना चाहिए.

नवरात्रि पर मां को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये खास उपाय, धन और वैभव से भर जाएगा आपका घर

First published: 16 October 2020, 16:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी