Home » कल्चर » never eat food on bed
 

अगर आप भी खाते हैं बिस्तर पर बैठकर खाना, तो फौरन बदल लें ये आदत, वरना हो जाएंगे कंगाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2021, 13:59 IST
कॉन्सेप्ट फोटो

शास्त्रों के मुताबिक बिस्तर पर बैठकर खाना बहुत गलत माना जाता है. कहा जाता है कि जिस स्थान पर हम सोते हैं उसी स्थान पर बैठकर खाना नहीं खाना चाहिए. इससे अन्न का अपमान होता है और घर की बरकत चली जाती है. शास्त्रों की माने तो बिस्तर या किसी ऐसे स्थान पर जहां विश्राम किया जाता है वहां पर बैठकर खाना खाया तो माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में धन की कमी होने लगती है.

आज के लोग इस बात को अंधविश्वास मानकर इन बातों पर भरोसा नहीं करते हैं लेकिन शास्त्रों के मुताबिक सच तो ये है कि बिस्तर पर बैठकर भोजन करने से केवल धन की नहीं बल्कि सेहत पर भी नुकसान पहुंचता है. आप कई बीमारियों से भी पीड़ित हो सकते हैं.वास्तु के अनुसार बिस्तर से जुड़ी कई ऐसी चीजें बताई गई हैं, जिन्हें करने से हमें पैसों की तंगी सहित कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. हो सकता है हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में यही सब गलतियां करते हों और परेशानियां भी झेल रहे हों, तो अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इन्हें जल्द की सुधार लें.


कहा जाता है कि बिस्तर पर खाना खाने से लक्ष्मी रूठ जाती हैं, इससे अन्य का अपमान होता है. हम जिस स्थान पर सोते हैं वहां खाना कभी नहीं खाना चाहिए, आपके घर की बरकत हमेशा के लिए चली जाती है और इसके साथ साथ आपको कई बीमारियां भी घेर लेती हैं.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक बेड के सामने कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए. सुबह के वक्त जब आप सोकर उठते हैं, तो उठने के बाद कोशिश करें की आईना न देखें. क्योंकि आइना देखने से उसकी निगेटीविटी का रिफलेक्शन हमारे ऊपर पड़ सकता है. इसलिए बेड पर से कभी भी आइना देखने से मना किया जाता है.

 

इसी के साथ आप इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि रात को सोकर जब आप सुबह बिस्तर से उठते हैं तो बिस्तर को बिखरा हुआ न छोड़े. बिस्तर को हमेशा साफ रखें. शास्त्रों के मुताबिक अगर बिस्तर बिकरा हुआ ही छोड़ देते हैं तो घर में पैसा आने में कमी हो जाती है. जिससे आप आर्थिक रूप से कमजोर होने लगते हैं. जब भी उठे तो बिस्तर को ठीक कर दे और कोशिश करें कि बेडशीट में एक भी सिलवट न हो शास्त्रों के मुताबिक अच्छा माना जाता है.

कई लोगों की आदत होती है कि बिस्तर पर ही बैठकर भोजन करने के बाद वह जूठे बर्तन भी वहीं छोड़ देते हैं. ऐसा करने से सेहत के लिए हानिकारक है क्योंकि जूठे बर्तन में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं जो स्वास्थ को नुकसान पहुंचाते हैं.जो लोग बिस्तर पर बैठकर भोजन करते हैं और टीवी देख-देख कर खाना खाते हैं उनके शरीर में भोजन कभी नहीं लगता. क्योंकि खाना हमेशा शांति से बैठकर धीरे-धीरे चबाते हुए और स्वाद लेते हुए खाने से ही शरीर में लगता है.

First published: 9 April 2021, 13:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी