Home » कल्चर » New Delhi World Book Fair will begin on Saturday, 6 January and ends on Sunday, 14 January news for book lover
 

किताबों के शौकीनों के लिए एक हफ्ते तक दिल्ली में सजेगा किताबों का मेला

न्यूज एजेंसी | Updated on: 5 January 2018, 14:43 IST

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हर साल आयोजित होने वाले विश्व पुस्तक मेले का 45वां संस्करण शनिवार 6 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. इस बार मेले में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दे छाए रहेंगे. भारत सरकार का उपक्रम भारत ट्रेड प्रोमोशन ऑर्गेनाइजेशन (आईटीपीओ) और नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) के सहयोग से आयोजित विश्व पुस्तक मेले में थीम पैवेलियन में जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिग, जल प्रदूषण और अन्य संबद्ध मामले तथा पर्यावरण से जुड़े मुद्दों को खास तवज्जो दिया जाएगा.

इस पुस्तक मेले को लेकर की गई प्रेसवार्ता में एनबीटी के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने कहा, "पर्यावरण एक ऐसा विषय है जिसपर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. हमें इस विषय पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है और अपने बेहतर भविष्य के प्रति अधिक जागरूकता पैदा करनी है. पर्यावरण हितैषी सामग्री जैसे बांस, बेंत, जूट व अन्य का उपयोग करके खासतौर से थीम पैवेलियन बनाया गया है."

मेले में लगभग 40 देशों के प्रकाशकों का भी स्टाल होगा. पिछले साल पाकिस्तान से भी एक वितरक ने यहां मेले में अपना स्टॉल लगाया था. हालांकि बलदेव भाई शर्मा ने इस बात को खास नहीं मानते हुए कहा कि पुस्तक मेले में कई अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशक शामिल हो रहे हैं. उन्होंने मेले में आने वाले लोगों से सबके प्रति समान अभिरुचि प्रदर्शित करने का आग्रह किया.

इस बार पुस्तक मेले में विभिन्न भाषाओं में पूरे देश से करीब 800 प्रकाशक पहुंचेंगे और 30,000 वर्ग मीटर के आहाते में मेले का आयोजन किया जाएगा जिसमें 1,500 से ज्यादा स्टॉल होंगे.

वहीं, एनबीटी की निदेशक रीता चौधरी ने बताया कि प्रगति मैदान में सौंदर्यीकरण कार्य चलने के कारण स्टॉलों की संख्या कुछ कम होगी. पुस्तक मेले की लेखक दीर्घा में रस्किन बांड, रक्षंदा जलील, जयराम रमेश, सीमा मुस्तफा, जेरी पिंटो, माइकेल क्रेगटन, पारो आनंद, बुलबुल शर्मा, प्रेरणा बिंद्रा, रणजीत लाल, गिलियन राइट और कई अन्य प्रमुख साहित्यिक हस्तियों को दर्शाया जाएगा.

मेले में प्रवेश शुल्क की बात करें तो बच्चों के लिए 20 रुपये और वयस्कों के लिए 30 रुपये है. मेले का समय दिन में 11 बजे से शाम आठ बजे तक रहेगा. इसके लिए टिकट प्रगति मैदान के गेट नंबर एक और 10 पर मिलेगा. इसके अलावा ऑनलाइन भी टिकट खरीदे जा सकते हैं. साथ ही करीब 40 मेट्रो स्टेशनों पर भी टिकट उपलब्ध होंगे.

-आईएएनएस

 

First published: 5 January 2018, 14:43 IST
 
अगली कहानी