Home » कल्चर » New Year And Christmas Special Tour Package Of Shimla By Toy Train On Kalka Shimla Heritage Track
 

New Year पर बना रहे हैं घूमने का प्लान तो परिवार सहित 1500 रुपये में करें यहां की सैर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 December 2018, 14:26 IST

न्यू ईयर और क्रिसमस में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं. ऐसे में लोगों ने जश्न मनाने की तैयारियां पूरी कर ली हैं. हर कोई न्यू ईयर का जश्न मनाना चाहता है और उसे यादगार बनाने के लिए किसी पहाड़ी इलाके का रुख करना चाहता है, जहां बर्फबारी हो रही हो, और बर्फ से ढंके पहाड़ मानो ऐसे लग रहे हो कि वहां चांदनी खुद उतर आई हो. ऐसे में अगर आप भी न्यू ईयर का जश्न मनाने की सोच रहे हैं और वो भी कम बजट में तो शिमला घूमने से अच्छा कुछ नहीं है.

यहां परिवार सहित घूमने के लिए आपको मात्र 1500 रुपये खर्च करने होंगे. उसके बाद आप जमकर यहां की खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं. बता दें कि क्रिसमस और न्यू ईयर पर शिमला की हसीन वादियों, बर्फ से ढके पहाड़ों का नजारा देखने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी कालका से टॉय ट्रेन के जरिए शिमला पहुंचते हैं. ऐसे में ट्रेनों में रिजर्वेशन की मारामारी रहती है. इसके लिए रेलवे ने सैलानियों को राहत देने का ऑफर निकाला है.

दरअसल, रेलवे कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक दो हॉलिडे स्पेशल टाय ट्रेन चलाने जा रहा है. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शिमला में हुई बर्फबारी के चलते इस बार क्रिसमस और न्यू ईयर पर भारी संख्या में मैदानी इलाकों से सैलानियों के शिमला पहुंचने की उम्मीद है.

रेलवे की ओर से दो हॉलीडे स्पेशल गाड़ियां चलने के बाद शिमला-कालका रूट पर चलने वाली गाड़ियों की संख्या बढ़कर आठ हो जाएगी. इसमें एक हॉलीडे स्पेशल टॉय ट्रेन सुबह सात बजे जबकि दूसरी दोपहर करीब एक बजे कालका स्टेशन से रवाना होगी. बता दें कि अभी समय में इस ट्रैक पर छह गाड़ियां चल रही हैं. इसमें एक 14 सीटर रेल कार भी शामिल है.

बता दें कि अभी कालका-शिमला ट्रैक पर 6 ट्रेनें चलती है. जिनमें पहली कालका-शिमला पैसेंजर सुबह 3:30 बजे. दूसरी रेल मोटर कार सुबह 5:10बजे, तीसरी शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस सुबह 5:45, कालका-शिमला एक्सप्रेस सुबह 6:20, अप मिक्स ट्रेन सुबह 8:30, हिमालयन क्वीन दोपहर 12:10 बजे चलती है.

लेकिन रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को देखने के लिए ‘हॉफ ऑन, हॉफ ऑफ’ सेवा शुरु की है. रेलवे की ‘हॉफ ऑन, हॉफ ऑफ’ सेवा के तहत यात्री किसी भी ट्रेन में कोच उपलब्ध होने पर उसमें सफर कर सकते हैं और किसी भी स्टेशन पर उतर और चढ़ सकते हैं.

हालांकि ऐसे यात्री ट्रेन में उपलब्ध अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं के हकदार नहीं होंगे. इस सेवा के तहत टिकटों की कीमतें उनकी वैधता अवधि के आधार पर तय की गई हैं. एक दिन की वैधता में व्यस्कों के लिए टिकट की कीमत 500 रुपये और बच्चों के लिए 250 रुपये होगी.

दो दिन की वैधता के तहत व्यस्कों के लिए 800 रुपये और बच्चों के लिए 400 रुपये का टिकट होगा. इसी प्रकार तीन दिन की अवधि के लिए टिकट की कीमत व्यस्कों के लिए 1000 रुपये जबकि बच्चों के लिए 500 रुपये निर्धारित की गई है. बता दें कि ये टिकट गैर हस्तांतरणीय होंगे यानि इन टिकटों पर कोई दूसरा यात्री यात्रा नहीं कर सकेंगे. बता दें कि ये टिकट कालका-शिमला सेक्शन के किसी भी स्टेशन के बुकिंग कार्यालय से कहीं से भी खरीदे जा सकते हैं.

बता दें कि कालका-शिमला रेलमार्ग पर यात्री पारदर्शी कोच विस्ताडोम में भी सफर कर शिमला की हसीन वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं. विस्ताडोम में सैलानी हसीन वादियों के साथ-साथ शीशे की छत से बादलों से गिरती बर्फ व टिप-टिप बरसते पानी के नजारे भी ले सकते हैं. यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर रेलवे ने 15 से 20 दिसंबर तक दो हॉलिडे स्पेशल टॉय ट्रेन चलाने का एलान किया है.

ये भी पढ़ें- Happy New Year: दुनिया का एकलौते देश है भारत, जहां साल में 5 बार मनाया जाता है न्यू ईयर

First published: 13 December 2018, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी