Home » कल्चर » Not only face & body but Smell & voice also decides how attractive you are, says study
 

केवल लुक्स ही नहीं बनाते आपको आकर्षक, जानिए इसके अलावा भी क्या है जरूरी

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 20 May 2017, 14:09 IST

क्या आप जानते हैं कि कौन से व्यक्ति आकर्षक होते हैं? इसका जवाब हां या न में हो सकता है. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि केवल लुक्स (रूप) से ही व्यक्ति आकर्षक होता है, तो आप गलत सोच रहे हैं. एक ताजा शोध में इस बात का खुलासा हुआ है.

फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी जर्नल में छपे मिनी रिव्यू में पता चला कि आकर्षक लगने के लिए केवल व्यक्ति का लुक ही काफी नहीं होता. व्यक्ति की महक और आवाज भी उसे आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

पोलैंड की रोक्लॉ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इसके लिए 30 सालों का साहित्य खंगाला और आवाज व महक की भूमिका पर हुए शोधों की जानकारी जुटाई.

 

आवाज के लिहाज से कुछ लोगों ने केवल आवाज सुनकर ही व्यक्ति के लिंग (जेंडर) और उम्र का अंदाजा लगा लिया. दूसरे अध्ययनों में पता चला कि लोगों ने केवल आवाज सुनकर केवल किसी व्यक्ति के भावनात्मक स्तर, उनके सहयोगी या प्रभावशाली रवैये (कोऑपरेटिव या डॉमिनैंट) के बारे में ही नहीं बल्कि उनके शारीरिक आकार का भी अंदाजा लगा लिया.

वहीं, अन्य शोधों से पता चला कि लोग केवल महक या फिर महक और दृश्यता (साइट) के जरिये भी ऐसी ही बातों का अंदाजा लगा लेते हैं.

इस शोध की लीड ऑथर अगाता ग्रोएका के मुताबिक, "हाल ही में आए अधिकांश रिव्यूज (समीक्षाएं) केवल आकर्षक दिखने तक केंद्रित थी, जैसे चेहरा या शारीरिक आकर्षण. हालांकि अन्य संवेदनाओं से जुड़े साहित्य और सामाजिक रिश्तों में उनकी भूमिका भी काफी तेजी से बढ़ी है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए."

ग्रोयेका कहती हैं कि उन्हें उम्मीद है कि दोस्ती जैसे सामाजिक संबंधों में सुनने (आवाज) और महक की भूमिका पर यह समीक्षा इस क्षेत्र में अध्ययन को और आगे ले जाने में मददगार साबित होगी.

First published: 20 May 2017, 14:09 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी