Home » कल्चर » Padma Bhushan awardee Mrinalini Sarabhai passes away at the age of 97
 

नृत्यांगना मृणालिनी साराभाई का 97 साल की उम्र में निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2016, 13:50 IST

पद्मभूषण से सम्मानित मशहूर क्लासिकल डांसर मृणालिनी साराभाई का 97 साल की उम्र में निधन हो गया है. लंबी बीमारी के बाद मृणालिनी साराभाई ने बुधवार की सुबह 10 बजे अहमदाबाद के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली.

निधन की सूचना मृणालिनी साराभाई की बेटी मल्लिका साराभाई ने फेसबुक के माध्यम से दी है.

भारत सरकार ने कला के क्षेत्र में मृणालिनी साराभाई के योगदान को देखते हुए 1965 में पद्मश्री और 1992 में पद्मभूषण से सम्मानित किया था.

मृणालिनी साराभाई ने 1942 में भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान के जनक विक्रम साराभाई से विवाह किया था. इनके एक बेटी और एक बेटा है. इनकी बेटी मल्लिका साराभाई जानीमानी नृत्यांगना और अभिनेत्री हैं. इनके बेटे कार्तिकेय साराभाई विज्ञान के  क्षेत्र में सक्रिय हैं.

केरल में 11 मई 1918 को जन्मी मृणालिनी साराभाई भरतनाट्यम और कथकली की मशहूर डांसर रही हैं. इनकी मां अम्‍मू स्‍वामीनाथन पूर्व सांसद रही थीं, जिन्होंने दर्पणा अकादमी की संस्‍थापक की थी. इस अकादमी को अब मृणालिनी साराभाई की बेटी मल्लिका साराभाई चला रही हैं. इनके पिता डॉ स्वामीनाथन मद्रास हाई कोर्ट के वकील और मद्रास लॉ कालेज के प्रिंसिपल रहे था.

मृणालिनी साराभाई ने अपना बचपन स्विट्जरलैंड में बिताया था. उन्‍होंने डेलक्रूज स्‍कूल से पश्चिमी तकनीक से नृत्‍य कलाएं सीखीं. इसके बाद उन्होंने शांति निकेतन से भी शिक्षा प्राप्‍त की. भरतनाट्यम का प्रशिक्षण उन्होंने जानीमानी नृत्‍यांगना मीनाक्षी सुंदरम पिल्लई से लिया था.

First published: 21 January 2016, 13:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी