Home » कल्चर » Pan can change your luck use it’s totke see faith
 

पान के टोटके से बदल जाएगी आपकी किस्मत, कभी नहीं होगी धन की कमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2019, 15:11 IST

हर धर्म में पान का विशेष महत्व माना जाता है. हिन्दू धर्म में इसे पूजा-पाठ के दौरान प्रयोग किया जाता है. क्योंकि इसका इस्तेमाल पूजा के दौरान करना शुभ माना जाता है. इसीलिए पूजा के दौरान भगवान को पान का पत्ता चढ़ाया जाता है. कुछ लोग पान का प्रयोग खाने के लिए भी करते हैं, लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि पान के पत्ते से आपकी किस्मत भी बदल सकती है. पाने के पत्ते से पूजा-टोटका करना किस्मत चमकाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. आज हम आपको पान के टोटके के बारे में ही बताने जा रहे हैं. जिसे अपनाकर आप भी अपनी किस्मत बदल सकते हैं.

ये हैं पान के टोटके

बता दें कि पान के पत्ते का दान करना शुभ माना जाता है. इसके दान से मनुष्य को उसके पापों से छुटकारा मिलता है. पापों का नाश होने के बाद इंसान की किस्मत खुल जाती है और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है.

इसके अलावा पान का पत्ता नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है. ऐसा माना जाता है कि इसलिए बुरी नजर लगने पर व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पंखुड़ियां रखकर खिलाने से लाभ मिलता है.

 

शास्त्रों में भी पान का महत्व बताया गया है. पान के पत्ते को भगवान शिव को अर्पित करने से हर मनोकामना पूरी होती है. इस पान में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डालना शुभ माना जाता है.

भगवान शिव का पूजन कर नैवेद्य के पश्चात उनको ये पान अर्पण करना चाहिएइसके अलावा रविवार को एक पान का पत्ता लेकर घर से बाहर निकलने से आपके रुके हुए सभी कार्य पूर्ण हो जाएंगे. इन टोटकों को अपना कर आप भी अपनी किस्मत के बंद दरवाजों को खोल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- वेलेंटाइन डे पर बेडरूम में अपनाएं ये वास्तु, खत्म नहीं होगी रोमांटिक लाइफ

First published: 9 February 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी