Home » कल्चर » Politicians-Entertainers left Journalists behind, probably Indian Express list of most powerful Indians IE100 2017 indicates so
 

तो क्या नेताओं-कलाकारों के आगे पत्रकारों का प्रभाव ख़त्म हो गया?

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 28 March 2017, 16:26 IST

देश के प्रतिष्ठित मीडिया घराने द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा वर्ष 2017 के लिए 100 मोस्ट पावरफुल इंडियंस की सूची जारी की गई है. यूं तो पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष जारी सूची में तमाम नए चेहरे शामिल हुए हैं और कई गायब हुए हैं. लेकिन देश के शीर्ष 100 प्रभावशाली लोगों की इस सूची को देखकर कुछ ऐसा लगता है कि नेताओं-कलाकारों के आगे पत्रकारों का प्रभाव कहीं खत्म सा हो गया है.

IE100- 2017 नामक इस सूची में बीते वर्ष की ही तरह टॉप तीन पोजीशन पर भगवा ब्रिगेड छाई हुई है और बीते वर्ष की ही तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले पायदान पर काबिज हैं.

जबकि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पिछले साल के नंबर 3 से तरक्की करके अब नंबर 2 पर पहुंच गए हैं. वहीं, गत वर्ष नंबर 2 पर काबिज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत इस बार एक पायदान नीचे जाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

इस सूची में इस बार 30 नए चेहरों को शामिल किया गया है जिनमें सर्वाधिक संख्या राजनेताओं की है. जबकि बॉलीवुड से अकेले कंगना रनौत ने इसमें प्रवेश पाया है.

एक्सप्रेस पावरफुल इंडियंस 2016: नंबर 1 नरेंद्र मोदी, नंबर 100 रवीश कुमार

लेकिन बीते साल यानी 2016 की सूची से इस नई लिस्ट की तुलना करें तो पता चलता है कि नेताओं-बॉलीवुड की तुलना में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ यानी पत्रकार शायद हार गए हैं और वे इस सूची में शामिल नहीं हैं.

अगर बात करें 2016 की इंडियन एक्सप्रेस मोस्ट पॉवरफुल इंडियंस की सूची की तो उसमें इंडिया टीवी के मैनेजिंग एडिटर रजत शर्मा, TimesNow के पूर्व एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी और एनडीटीवी के एंकर रवीश कुमार का नाम शामिल किया गया था. जबकि टाइम्स ऑफ इंडिया के मालिक समीर जैन/विनीत जैन, स्टार इंडिया के सीईओ और पूर्व पत्रकार उदय शंकर भी इसमें शामिल थे.

लेकिन इस साल की सूची में एक भी पत्रकार और ऊपर दिए गए नामों में से कोई भी शामिल नहीं है. मीडिया घराने की बात करें तो जी मीडिया के संचालक एसेल ग्रुप के मालिक सुभाष चंद्रा ही इस सूची में शामिल हैं. बीते साल 92 रैंक पाने वाले राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा इस बार 66वीं रैंक पर हैं.

पूरी सूची देखने के लिए यहां पर क्लिक करें.

First published: 28 March 2017, 15:14 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी