Home » कल्चर » pregnant woman should follow during solar eclipse 2020
 

Solar Eclipse 2020: ग्रहणकाल में प्रेंग्नेंट महिलाएं बरतें सावधानी, करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2020, 12:11 IST

इस साल 21 जून को दूसरा सूर्य ग्रहण पड़ने वाला है. यह भारत में दिखने वाला एक मात्र सूर्यग्रहण होगा. इस ग्रहण की शुरुआत 21 जून को सुबह 9 बजकर 15 मिनट 58 सेकंड पर होगी और ये खत्म दोपहर 3 बजकर 4 मिनट 1 सेकंड पर होगा. ये ग्रहण 5 घंटे 48 मिनट और 3 सेकंड तक रहेगा. सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं और हाल ही में शिशु को जन्म देने वाली महिलाओं को सूर्य ग्रहण के दौरान मां और बच्चों की सेहत विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से नहीं निकलना चाहिए. इसके अलावा ग्रहण काल में प्रेगनेंट महिलाओं को और भी कई बातों को ध्यान रखना चाहिए वरना बच्चे की सेहत को नुकसान हो सकता है.


वैज्ञानिकों के मुताबिक इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि ग्रहण प्रेगनेंट महिलाओं और बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है. लेकिन धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण गर्भवती महिलाओं के लिए अशुभ होता है.इसलिए ग्रहण के वक्त में गर्भवती महिलाओ को घर से बाहर निकलने से मना किया जाता है कि ताकि ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचा जा सके.

ज्योतिषीय और धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण काल में प्रेगनेंट महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए लेकिन अगर किसी कारणवश आपको घर से बाहर निकलना पड़े तो इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि बच्चे या मां को इससे कोई नुकसान नहीं होगा. इसके बावजूद भी आपका बच्चा स्वस्थ जन्म लेगा.

 Solar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा सूतक काल, भूलकर भी न करें ये काम

प्रेग्नेंसी में गर्भवती महिलाओं को अपनी और बच्चे की सेहत को सेहत को लेकर कोई जोखिम उठाने का खतरा मोल नहीं लेना चाहिए और कुछ एहतियात बरत कर आप आसानी से ऐसा कर सकती हैं.
ग्रहण के दौरान शरीर को ज्यादा ना थकाएं.

ग्रहण में कुछ भी खाने और पीने के लिए मना किया जाता है, लेकिन अगर आपसे ऐसा नहीं हो पा रहा है तो बच्चे की सेहत का ध्यान रखते हुए आप कुछ खा सकती हैं.

इसी के साथ ग्रहण को प्रेग्नेंट महिलाएं नंगी आंखों से ग्रहण को देखने के लिए मना किया जाता है. कहा जाता है कि नंगी आंखों से ग्रहण को देखने पर आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है.

Solar Eclipse 2020: रविवार को लगेगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, ये होगा आप पर असर

First published: 18 June 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी