Home » कल्चर » Preparations begin for Prayagraj Kumbh, 5 crore devotees will gather in fair
 

प्रयागराज कुंंभ की तैयारियां शुरू, इस बार माघ मेले में जुटेंगे 5 करोड़ श्रद्धालु

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2020, 17:47 IST

Prayagraj Kumbh: प्रयागराज में 10 जनवरी से एक बार फिर कुंभ मेला लगने वाला है. माघ मेले के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर ढंग से चाक-चौबंद कर दिया गया है. इस बार मेले के लिए 5 किमी लंबा घाट बनाया जा रहा है. मेले में 50 हाईमास्क लगाए जा रहे हैं. माना जा रहा है कि मेले में करीब पांच करोड़ श्रद्धालु पहुंचेंगे.

प्रयागराज रेंज के डीआईजी ने बताया कि माघ मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 13 पुलिस थाने और करीब 38 चौकियां बनाई जानी हैं. डीआईजी के अनुसार, मेले की सुरक्षा के लिए करीब 3500 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. 10 जनवरी को पौष पूर्णिमा से मेला शुरू हो रहा है. यह 21 फरवरी को महाशिवरात्रि तक चलेगा.

महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए माघ मेले में 243 महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. मेले में 13 विशेष प्रकार के फायर स्टेशन बनाए जाएंगे. मेले में 185 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. इसके अलावा सात नाइट विजन डिवाइस भी लगाए जाएंगे.

डीआईजी के अनुसार, साल 2018 की तुलना में इस बार के माघ मेले से 25 फीसदी अधिक पुलिसबल तैनात किए जाएंगे. इस बार पानी में पांच किमी लंबी बैरिकेडिंग की जा रही है. 2018 के माघ मेले में 12 पुलिस स्टेशन और 36 पुलिस चौकियां बनाई गई थीं. 

लगातार पांचवें महीने देश की बिजली आपूर्ति में आयी बड़ी गिरावट, ये हो सकता है कारण

नए साल में मोदी सरकार का देशवासियों को तोहफा, देशभर में बनेंगे 6 नए AIIMS

First published: 2 January 2020, 17:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी